logo-image

Bihar Dussehra 2023: असत्य पर सत्य की विजय...पटना में धू-धू कर जला रावण का अहंकार

Patna Gandhi Maidan Ravan Dahan 2023: देशभर में विजयदशमी की धूम हर तरफ देखने को मिल रही है. इस बीच बिहार की राजधानी पटना में दशहरे को लेकर लोगों में गजब का उत्साह देखने को मिल रहा है. प्रदेश के प्रमुख शहरों में रावण दहन धूमधाम से होगा.

Updated on: 24 Oct 2023, 06:05 PM

highlights

  • पटना में शुरू हुआ रावण दहन समारोह
  • राज्यपाल ने किया उद्घाटन
  • शोभायात्रा भी गांधी मैदान पहुंची

 

 

Patna:

Patna Gandhi Maidan Ravan Dahan 2023: देशभर में विजयदशमी की धूम हर तरफ देखने को मिल रही है. इस बीच बिहार की राजधानी पटना में दशहरे को लेकर लोगों में गजब का उत्साह देखने को मिल रहा है. प्रदेश के प्रमुख शहरों में रावण दहन धूमधाम से होगा. राजधानी पटना में भी रावण दहन को लेकर उत्साह देखा जा रहा है. वहीं गांधी मैदान में 70 फीट का रावण लगाया गया है. अब बस कुछ ही देर में रावण दहन होगा. इस समारोह का उद्घाटन राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर ने किया.

यह भी पढ़ें: Durga Puja 2023: 60 साल पुराना है मां दुर्गा का यह मंदिर, यहां पूरी होती है भक्तों की हर मनोकामना; जानें

मुख्यमंत्री होंगे मुख्य अतिथि

आपको बता दें कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार गांधी मैदान में रावण दहन कार्यक्रम में शामिल होने पहुंचे हैं. उनके साथ लालू प्रसाद यादव और वित्त मंत्री विजय कुमार चौधरी भी हैं. रावण वध समारोह के मद्देनजर रविवार को दशहरा समिति द्वारा गांधी मैदान में आयोजित प्रेस वार्ता में संस्था के अध्यक्ष कमल नोपानी एवं अध्यक्ष अरुण कुमार ने संयुक्त रूप से कहा कि, ''कार्यक्रम की सारी तैयारी पूरी कर ली गयी है. साथ ही शोभायात्रा भी गांधी मैदान पहुंच गई है.''

CM नीतीश कुमार ने बिहारवासियों को विजयादशमी की दी बधाई

आपको बता दें कि, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बिहारवासियों को शुभकामनाएं देने हुआ लिखा कि, "विजयादशमी के शुभ अवसर पर हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं. इसे विजय पर्व के रूप में मनाया जाता है. यह असत्य पर सत्य की विजय का प्रतीक है. यह हमारे जीवन में संयम एवं आत्मिक बल का संचरण करने वाला पर्व है. इस पर्व को सद्भाव, भाईचारे एवं शांतिपूर्ण तरीके से हर्षोल्लास के साथ मनाएं.''

यह भी पढ़ें: फूलों से सजा मां मुंडेश्वरी के दरबार, नवरात्रि में यहां दूर-दूर से आते हैं श्रद्धालु

स्थाई फाउंडेशन पर इस वर्ष विराजे रावण

इसके साथ ही आपको बता दें कि इस साल गांधी मैदान में रावण का पुतला खड़ा करने के लिए पक्का सीमेंट फाउंडेशन बनाया गया है, ताकि वर्षा होने की स्थिति में भी पुतला झुके नहीं. कई बार दशहरे के दौरान बारिश होने पर पुतला खड़ा करना बहुत मुश्किल हो जाता है.

गांधी मैदान में रावण, मेघनाथ, कुंभकरण का पुतला

गांधी मैदान में धू-धू कर जला रावण का घमंड 

बिहार में हर झेत्र में ऐसे मनाया जा रहा दशहरा

  • सीवान के एमएच ग्राउंड में रावण दहन को लेकर प्रशासन अलर्ट. एमएच ग्राउंड में सारी तैयारी पूरी कर ली गयी है. पुलिस प्रशासन सीसीटीवी कैमरे से नजर रख रहा है.
  • छपरा के राजेंद्र स्टेडियम में रावण दहन कार्यक्रम का आयोजन किया गया है. प्रशासनिक तैयारियों की समीक्षा की जा रही है.
  • मुंगेर में 30 फीट का रावण दहन होगा, जबकि औरंगाबाद में 50 फीट का रावण दहन होगा.