logo-image

CBSE Result: CBSE मैट्रिक की परीक्षा में आर्या ने लहराया परचम, स्टेट टॉपर बन परिवार का नाम किया रौशन

मूल रूप से सिवान की रहने वाली आर्या गुप्ता बिहार की दूसरी टॉपर बनी है. आर्या गुप्ता का ननिहाल आरा में है. सीबीएसई 10वीं बोर्ड में सेकंड स्टेट टॉपर बनी आर्या गुप्ता ने अपनी सफलता का श्रेय माता-पिता व नाना को दिया है.

Updated on: 15 May 2023, 09:39 AM

highlights

  • सीबीएसई 10वीं बोर्ड में सेकंड स्टेट टॉपर बनी आर्या गुप्ता 
  • आर्या ने अपनी सफलता का श्रेय माता-पिता व नाना को दिया
  • सिवान और आरा से जुड़ा है आर्या गुप्ता के सफलता का जड़
  • पूरे बिहार में सेंकड टॉपर रही आर्या जाना चाहती है IIT 

Arrah:

सीबीएसी मैट्रिक परीक्षा का परिणाम घोषित कर दिया गया है. जिसमें कई छात्रों ने परचम लहराया है. वहीं, इस बार भी बेटियों ने नाम रौशन किया है. मूल रूप से सिवान की रहने वाली आर्या गुप्ता बिहार की दूसरी टॉपर बनी है. आर्या गुप्ता का ननिहाल आरा में है. सीबीएसई 10वीं बोर्ड में सेकंड स्टेट टॉपर बनी आर्या गुप्ता ने अपनी सफलता का श्रेय माता-पिता व नाना को दिया है. आर्या ने 99.40 प्रतिशत अंक लाकर पूरे बिहार में अपने स्कुल और परिवार का नाम रौशन किया है.

सिवान और आरा से जुड़ा है आर्या के सफलता का जड़

आर्या गुप्ता मूल रूप से सिवान के महादेवा की रहनी वाली है. पिता सेंट्रल बैंक मुंबई में डिप्टी जेनरल मैनजर के पोस्ट पर कार्यरत है. जबकि आर्या गुप्ता की मां पल्लवी गुप्ता एक हाउस वाइफ है. वहीं, टॉपर आर्या ने बताया कि बिहार में सेकेंड टॉपर आने के पीछे मम्मी-पापा और नाना का बहुत ज्यादा योगदान है. मूल रूप से सिवान की रहने वाली आर्या का अधिकतर समय आरा नवादा के ननिहाल में गुजरता है.

पूरे बिहार में दूसरी टॉपर बनी है आर्या गुप्ता

15 वर्षीय आर्या गुप्ता सिवान डीएवी सेन्टनरी पब्लिक स्कूल, कंधवारा की छात्रा है. बिहार में दूसरा स्थान प्राप्त करने वाली आर्या सिवान में पहले अस्थान पर है. 500 में से 497 अंक प्राप्त हुए है जो कि 99.40 प्रतिशत हैं. जिसमें मैथ में 100, संस्कृत-100, विज्ञान-99, अंग्रेजी-99,SST में 99 प्रतिशत अंक हासिल की है.

IIT कॉलेज जाना चाहती है आर्या

न्यूज़ नेशन से बात करते हुए आर्या गुप्ता ने अपने सफलता का राज स्कूल में हुए पढ़ाई NCERT के किताब और पापा-मम्मी के स्पोर्ट को बताया है. उसने कहा कि इतना अच्छा मार्क्स आएगा ये मैंने भी नहीं सोचा था, लेकिन सब लोग के स्पोर्ट और मेरे पढ़ाई के बदौलत इतना मार्क्स आ गया है. अब IIT-JEE की तैयारी करनी है और इंटरमीडिएट में साइंस से पढ़ाई करने के बाद देश के किसी IIT कॉलेज से इंजीनियरिंग करना है.

यह भी पढ़ें : बेगूसराय में भीषण अगलगी, 200 घर जलकर खाक

मम्मी ने कहा- पढ़ाई के लिए दी थी छूट

बातचीत के दौरान आर्या गुप्ता की मां पल्लवी गुप्ता कहती है कि आर्या के सफलता का राज उसकी खुद की मेहनत है. हमने कभी उसे पढ़ने के लिए प्रेसर नहीं दिया है. वो खुद जब इच्छा होती था तो पढ़ाई करती थी. वो बचपन से ही पढ़ाई को अच्छे से समझती थी जिसका परिणाम है कि मैट्रिक में टॉप कर के हमलोग को गौरवान्वित किया है.

रिपोर्ट - विशाल सिंह