logo-image

FIFA Ben: 'भारतीय फुटबॉल क्लबों को खेलने की अनुमति दें फीफा', खेल मंत्रालय ने लिखा पत्र

खेल मंत्रालय ने शुक्रवार को एक पत्र लिखकर वर्ल्ड फुटबॉल की सबसे बड़ी संस्था फीफा और एशियाई फुटबॉल परिसंघ से अनुरोध किया है कि वह अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (AIFF) पर प्रतिबंध लगाने के बावजूद भारतीय फुटबॉल क्लबों को खेलने की अनुमति दें.

Updated on: 19 Aug 2022, 07:24 PM

नई दिल्ली:

खेल मंत्रालय (Sports Ministry) ने शुक्रवार को एक पत्र लिखकर वर्ल्ड फुटबॉल की सबसे बड़ी संस्था फीफा (FIFA) और एशियाई फुटबॉल परिसंघ (AFC) से अनुरोध किया है कि वह अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (AIFF) पर प्रतिबंध लगाने के बावजूद भारतीय फुटबॉल क्लबों श्री गोकुलम केरल एफसी (Kerala AFC) और कोलकाता (Kolkata) के एटीके मोहन बागान (ATK Mohan Bagan) को निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार टूर्नामेंट में भाग लेने की अनुमति दें. बता दें कि फीफा ने सोमवार को अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ पर यह बताते हुए प्रतिबंध लगा दिया कि इसमें तीसरी पार्टी का कंट्रोल है. जिसके बाद से अंडर-17 महिला वर्ल्ड कप (Under-17 Women's World Cup) की मेजबानी भी भारत से छिन गई.

फीफा ने कहा कि अंडर-17 महिला वर्ल्ड कप को पूर्व निर्धारित योजना के अनुसार भारत में आयोजित नहीं किया जा सकता है. इसके साथ ही गोकुलम केरल एफसी और एटीके मोहन बागान को भी एएफसी के टूर्नामेंट से भी बाहर होना पड़ा था. अब खेल मंत्रालय ने इस मामले में कदम उठाया है. 

यह भी पढ़ें: Gautam Gambhir एक बार मैदान में वापसी करने को तैयार, इस लीग में लेंगे हिस्सा

फीफा के एआईएफएफ के बैन करने से पहले ही गोकुलम केरल एएफसी टूर्नामेंट के लिए उज्बेकिस्तान (Uzbekistan) पहुंच चुकी थी. टीम का 23 अगस्त को ईरान के साथ मुकाबला था. इसके बाद 26 अगस्त को सदर्न उज्बेकिस्तान के साथ मैच खेलना था. खेल मंत्रालय ने फीफा और एएफसी को एक ईमेल किया है और बताया कि जब फीफा ने एआईएफएफ पर बैन लगाया था उससे पहले ही गोकुलम की टीम उज्बेकिस्तान पहुंच चुकी थी, 'इसलिए फीफा और एएफसी से अपील की जाती है कि वह एएफसी महिला चैंपियनशिप में टीम को खेलने की अनुमति दे.'

मंत्रालय ने कहा 'टीम को हर संभव तरीके से सहायता देने के लिए हम उज्बेकिस्तान में भारतीय दूतावास के संपर्क में हैं. मंत्रालय गोकुलम टीम के प्रबंधन के साथ भी लगातार संपर्क में हैं.'

यह भी पढ़ें: Shoaib Akhtar: 'सौरभ गांगुली की पसली पर मारने का था प्लान', 23 साल बाद शोएब अख्तर का खुलासा