logo-image

Nathan Lyon Story: कभी मैदान में घास काटने वाला खिलाड़ी बना एशिया में सबसे सफल विदेशी गेंदबाज

हालांकि नाथन लायन का क्रिकेट का सफर इतना आसान नहीं रहा है.

Updated on: 03 Mar 2023, 04:57 PM

नई दिल्ली:

Nathan Lyon Story: इंदौर में खेले गए तीसरे टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया (Australia) ने टीम इंडिया (Team India) को करारी हार शिकस्त दी है. इस जीत के साथ ही कंगारू टीम ने जून में होने वाले वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल (WTC Final) में एंट्री मार ली है. अब ऑस्ट्रेलिया की टीम अहमदाबाद में खेले जाने वाले चौथे टेस्ट को जीतकर सीरीज में बराबरी करना चाहेगी. इंदौर टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया के जीत के हीरो 35 साल के स्पिनर नाथन लायन (Nathan Lyon) रहे. उन्होंने ऐसा जाल बिछाया कि टीम इंडिया के बल्लेबाज उसमें फंसते चले गए. इंदौर टेस्ट (Indore Test) के पहली पारी में नाथन लायन ने सिर्फ तीन विकेट हासिल किए, लेकिन दूसरी पारी में उनके स्पिन के सामने भारतीय बल्लेबाज बेबस नजर आए. उन्होंने भारत की दूसरी पारी में 8 बल्लेबाजों को पवेलियन का रास्ता दिखाया.

ऐसे बदली नाथन लायन की किस्मत

हालांकि नाथन लायन का क्रिकेट का सफर इतना आसान नहीं रहा है. वह एक वक्त में एडिलेड ओवल में आउटफील्ड की खास काटने का काम किया करते थे. नाथन लायन के हुनर को तराशने में रेडबॉक्स के कोच डैरेन बेरी का अहम योगदान था. दरअसल रेडबॉक्स की टीम को एक अभ्यास मैच में के लिए एक गेंदबाज की जरुरत थी. कोच बेरी को पता चला कि नाथन लायन जूनियर लेवल पर अच्छे बॉलिंग कर चुके हैं फिर क्या उन्होंने लायन को टीम में शामिल कर लिया. इस दौरान लायन ने अपना जादू चलाया और अपने प्रदर्शन से सबको प्रभावित किया. जिसका फायदा भी उन्हें मिला और वह कुछ ही महीनों में टेस्ट गेंदबाज बन गए.

यह भी पढ़ें: IND vs AUS: इंदौर में पहली बार टेस्ट मैच हारी टीम इंडिया, नहीं हुआ था कभी ऐसा

लायन ने अपने पहले ही मैच में मचाया था धमाल

नाथन लायन ने साल 2011 में श्रीलंका के खिलाफ गॉल टेस्ट के में अपना इंटरनेशनल डेब्यू किया था. उस मैच के पहली पारी में ही 5 विकेट अपने नाम किए थे. इस दौरान उन्होंने पहली ही गेंद पर कुमार संगकारा को अपना शिकार बनाया था. उसके बाद लायन ऑस्ट्रेलिया के लिए अहम खिलाड़ी बन गए. नाथन लायन अब तक 118 टेस्ट मैचों में 31.11 के एवरेज से 479 विकेट हासिल कर चुके हैं.  इस दौरान 23 बार पांच विकेट हॉल उनके वान दर्ज है. हालांकि लिमिटेड ओवर में लायन का कुछ खास प्रदर्शन नहीं रहा है. वह सिर्फ 30 विकेट ही चटका पाए हैं.

यह भी पढ़ें: IND vs AUS : अहमदाबाद के लिए टीम इंडिया को दिखाना होगा दम, रोहित को बनानी होगी अचूक प्लानिंग

एशिया में बल्लेबाजों के लिए कहर बनते हैं लायन

नाथन लायन एशिया महाद्वीप में खूब धमाल मचाते हैं. वह एशिया में आकर सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बने हैं. उन्होंने इस मामले में शेन वॉर्न को पछाड़ दिया है. जिन्होंने एशिया में 25 टेस्ट मैचों में 127 विकेट नाम किए थे. वहीं नाथन लायन एशिया में अब तक 27 टेस्ट में 137 विकेट हासिल कप चुके हैं. इसके अलावा लायन भारतीय दौरे पर आकर दूसरी बार एक पारी में 8 विकेट चटकाए हैं. यह किसी विदेशी गेंदबाज का एक पारी में संयुक्त रूप से शानदार रिकॉर्ड है. इस मामले में न्यूजीलैंड के स्पिनर एजाज पटेल 10 विकेट हॉल के साथ टॉप पर मौजूद हैं.