logo-image

सैलरी से अलग है मैच फीस, जानें एक मैच खेलने पर क्रिकेटर्स को कितने पैसे मिलते हैं?

Match Fee : आइए इस आर्टिकल में आपको टेस्ट, वनडे और T20I तीनों ही फॉर्मेट में खिलाड़ियों को मिलने वाली फीस के बारे में बताते हैं...

Updated on: 19 Jan 2024, 05:48 PM

नई दिल्ली:

Match Fee : भारतीय क्रिकेट बोर्ड (BCCI) दुनिया का सबसे अमीर क्रिकेट बोर्ड है. वह अपने खिलाड़ियों और सपोर्ट स्टाफ को मोटी सैलरी देता है. जी हां, भारतीय टीम के A+ कैटेगिरी वाले खिलाड़ियों को सैलरी के रूप में 7 करोड़ रुपये वहीं, A ग्रेड वालों को 5 करोड़ रुपये मिलते हैं. मगर, क्या आप जानते हैं कि सैलरी के अलावा बोर्ड अपने प्लेयर्स को मैच फीस के रूप में और पैसे भी देता है. तो आइए इस आर्टिकल में आपको टेस्ट, वनडे और T20I तीनों ही फॉर्मेट में खिलाड़ियों को मिलने वाली फीस के बारे में बताते हैं...

एक मैच खेलने के लिए कितने पैसे मिलते हैं?

टीम इंडिया के क्रिकेटर्स को सैलरी से अलग मैच फीस के रूप में भी अच्छे-खासे पैसे मिलते हैं. जी हां, टेस्ट मैच खेलने वाले प्रत्येक खिलाड़ी को 15 लाख रुपए मैच फीस मिलती है. एक वनडे मैच खेलने के लिए 6 लाख और एक टी-20 मैच के लिए 3 लाख रुपये मिलते हैं. हालांकि, ये फीस कॉन्ट्रैक्ट वाले क्रिकेटर्स को ही नहीं बल्कि खेलने वाले सभी क्रिकेटर्स को मिलते हैं. साल 2023 में सबसे अधिक मैच फीस कमाने वाले क्रिकेटर्स की लिस्ट में शुभमन गिल का नाम था, जिन्होंने पूरे साल में 5 टेस्ट, 29 वनडे और 13 T20I मैच खेलकर 2 करोड़ 88 लाख रुपये कमाए. 

महिला क्रिकेटर्स की भी मैच फीस है पुरुषों के बराबर

पहले महिला और पुरुष क्रिकेटर्स की मैच फीस में अंतर था. महिलाओं को मैच फीस के रूप में कम पैसे मिलते थे, मगर पिछले साल बीसीसीआई सचिव जय शाह ने ऐलान किया कि अब महिला क्रिकेटर्स को भी पुरुष क्रिकेटर्स के बराबर मैच फीस मिलेगी.

कितनी है मेन्स क्रिकेटर्स की सैलरी

बीसीसीआई अपने क्रिकेटर्स को करोड़ों में सैलरी देता है. टीम इंडिया के ग्रेड A+ के खिलाड़ियों को 7 करोड़, A को 5 करोड़, B को 3 करोड़ और C को 1 करोड़ का सालाना कॉन्ट्रेक्ट दिया जाता है. बता दें, इस बार कई युवा खिलाड़ियों को बोर्ड अपने सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट में शामिल कर सकता है. इसमें शिवम दुबे, यशस्वी जायसवाल और रिंकू सिंह का नाम सामने आ रहा है. हालांकि, बोर्ड ने अब तक इसपर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है.

ये भी पढ़ें : Sachin Tendulkar : सचिन के ये 2 बॉलिंग रिकॉर्ड नहीं जानते होंगे आप, एक तो 27 साल से है अटूट

ये भी पढ़ें : Rinku Singh : आईपीएल में KKR रिंकू सिंह को देती है इतनी मामूली सैलरी, जानकर चौक जाएंगे आप