logo-image

भारत की ऐतिहासिक जीत पर झूम उठा पाकिस्तान...बांधे तारीफों के पुल

टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को चार टेस्ट मैच की सीरीज में 2-1 से हराकर एक बार फिर से बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी को अपने नाम किया है.

Updated on: 20 Jan 2021, 01:27 PM

नई दिल्ली :

टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को चार टेस्ट मैच की सीरीज में 2-1 से हराकर एक बार फिर से बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी को अपने नाम किया है. भारत ने जिस तरह का खेल ऑस्ट्रेलिया में दिखाया उसके बाद क्रिकेट एक्सपर्ट यंगिस्तान के मुरीद हो गए हैं. भारत ने ऑस्ट्रेलिया को ना सिर्फ हराया बल्कि 32 साल बाद ब्रिस्बेन के मैदान पर विनिंग स्ट्रीक को भी तोड़ दिया. इससे पहले ऑस्ट्रेलियाई टीम कभी भी ब्रिस्बेन में हारी नहीं थी. अब भारत की इस जीत से पाकिस्तान झूम उठा है. पाकिस्तान के क्रिकेटर्स ने भारत की इस जीत पर अपनी प्रतिक्रिया दी है.

ये भी पढ़ें: ICC Test Championship: भारत के पास लॉर्ड्स में खेलने का अच्छा मौका, जानिए आंकड़े

भारत के क्रिकेट इतिहास में ये पहली बार हुआ है जब ऑस्ट्रेलिया में टीम इंडिया ने लगातार दो बार मेजबान टीम को सीरीज में हराया है. साल 2018-19 की सीरीज भारत ने जीती थी जबकि इस जीत के साथ टीम इंडिया ने इतिहास बनाया. ब्रिस्बेन में ऑस्ट्रेलिया ने पहली बारी में 369 रन बनाए जबकि भारत अपनी पारी में 336 पर ढेर हुई. 33 रनों की बढ़त के साथ ऑस्ट्रेलिया ने दूसरी पारी में 294 बनाए और भारत को 328 रनों का लक्ष्य दिया. भारत ने दूसरी पारी में 7 विकेट के नुकसान पर लक्ष्य को हासिल कर लिया  और ऐतिहासिक जीत दर्ज की. इससे पहले एडिलेड टेस्ट ऑस्ट्रेलिया, मेलबर्न टेस्ट भारत ने जीता. सिडनी टेस्ट ड्रॉ और ब्रिस्बेन टेस्ट जीत के साथ खत्म हुआ. अब पाकिस्तान के दिग्गज खिलाड़ी जिन्होंने टीम इंडिया को बार बार परेशान किया है. पाकिस्तान के खिलाड़ी भारत की इस जीत पर खुश दिख रहे हैं.

बता दें कि एडिलेड टेस्ट में टीम इंडिया 36 रनों पर ढेर हुई थी जिसके बाद विराट कोहली पैटनिटी लीव पर चले गए थे. इस शर्मनाक हार के बाद क्रिकेट दिग्गजों ने टीम इंडिया के प्रदर्शन पर सवाल उठाए थे साथ ही ये भी कहा था कि बाकी बचे तीन टेस्ट मैच में उनकी जीतने की उम्मीद कम है. अब टीम इंडिया ने सभी आलोचकों को मुंह तोड़ जवाब दिया है और बता दिया कि वो किसी भी जगह किसी भी टीम को मात दे सकती है.