logo-image

IND vs WI: वेस्टइंडीज के खिलाफ हैट्रिक ले जसप्रीत बुमराह ने लगाई रिकॉर्डों की झड़ी, देखें आंकड़े

वहीं जब भारत की ओर से 416 रनों के लक्ष्य का पीछा करने वेस्टइंडीज (West indies) की टीम उतरी तो तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) के सामने लड़खड़ा गई.

Updated on: 01 Sep 2019, 11:32 AM

नई दिल्ली:

वेस्टइंडीज (West indies) के जमैका में खेले जा रहे दूसरे और आखिरी टेस्ट मैच में भारत ने हनुमा विहारी की शतकीय पारी और जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) के विकेटों के छक्के की वजह से मजबूत पकड़ बना ली है और इसके साथ ही सीरीज में दूसरी जीत की ओर बढ़ रहे हैं. भारतीय टीम ने दूसरे टेस्ट मैच के दूसरे दिन शनिवार को अपनी पहली पारी में सभी विकेट खोकर 416 रन बनाए, इसमें हनुमा विहारी ने सबसे ज्यादा नाबाद 111 रनों की पारी खेली और तेज गेंदबाज इशांत शर्मा ने अपने 12 साल के करियर में पहला अर्धशतक लगाया. ईशांत शर्मा ने हनुमा विहारी के साथ मिलकर आठवें विकेट के लिए 112 रनों की साझेदारी की. ईशांत शर्मा ने 80 गेंदों पर 7 चौकों की मदद से 57 रन बनाए. हनुमा विहारी ने अपनी नाबाद पारी में 225 गेंदों का सामना किया और 16 चौके लगाए.

और पढ़ें: अच्‍छा तो इसलिए रविचंद्रन अश्‍विन की जगह रविंद्र जडेजा को मिली टीम में जगह, रवि शास्‍त्री ने किया खुलासा

वहीं जब भारत की ओर से 416 रनों के लक्ष्य का पीछा करने वेस्टइंडीज (West indies) की टीम उतरी तो तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) के सामने लड़खड़ा गई. इसके साथ ही जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) भारत के लिए टेस्ट हैट्रिक लेने वाले तीसरे गेंदबाज बन गए. जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) ने वेस्टइंडीज (West indies) के सलामी बल्लेबाज जॉन कैम्पबेल को पारी के 7वें ओवर में ऋषभ पंत के हाथों कैच कराकर पहला झटका दिया.

इसके बाद अपने अगले ही ओवर (नौंवे) में जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) ने अपनी पहली टेस्ट हैट्रिक ली. जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) ने नौवें ओवर की दूसरी गेंद पर डैरेन ब्रावो (4), तीसरी गेंद पर शाहमार ब्रूक्स (0) और चौथी गेंद पर रोस्टन चेज (0) को आउट कर हैट्रिक पूरी की और इतिहास के पन्नों में अपना नाम दर्ज करा लिया.

इसके साथ ही जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) ने कई सारे रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिए. भारत को टेस्ट में तीसरी हैट्रिक के लिए 13 साल का इंतजार करना पड़ा है. भारत के लिए आखिरी बार इरफान पठान ने साल 2006 में पाकिस्तान के खिलाफ हैट्रिक ली थी. वहीं अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर दुनिया को टेस्ट हैट्रिक के लिए 2 साल का इंतजार करना पड़ा है.

और पढ़ें: IND vs WI: हनुमा विहारी ने जड़ा करियर का पहला शतक, 12 साल के करियर में इशांत ने जड़ी पहली फिफ्टी

साल 2017 में इंग्लैंड के मोइन अली ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ हैट्रिक पूरी की थी. इसके दो वर्ष बाद अब जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) ने अगली हैट्रिक पूरी की है. टेस्ट इतिहास के रिकॉर्ड लिस्ट पर नजर डाली जाए तो यह 44वीं हैट्रिक है. इसके साथ ही जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) कैरिबियाई मैदान पर हैट्रिक लेने वाले पहले भारतीय बन गए हैं जबकि यह तीसरा मौका है जब वेस्टइंडीज (West indies) की सरजमीं पर हैट्रिक चटकाई गई है.

इतना ही नहीं क्रिकेट के इतिहास में यह तीसरा मौका है, जब हैट्रिक का तीसरा विकेट DRS से मिला. इससे पहले रंगना हेराथ (श्रीलंका vs ऑस्ट्रेलिया, गाले, 2016), मोइन अली (इंग्लैंड vs साउथ अफ्रीका, द ओवल, 2017) के साथ ऐसा हुआ था.

और पढ़ें: विराट की बादशाहत पर लटकी तलवार, किंग कोहली की कुर्सी पर नजरें जमाए बैठा है ये धांसू बल्लेबाज

दूसरे दिन शनिवार का खेल खत्म होने तक मेजबान टीम जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) (16-6) की घातक गेंदबाजी के आगे बेबस नजर आई और उसने अपनी पहली पारी में 87 रनों पर सात विकेट गंवा दिए हैं.