logo-image

IND vs AUS: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 'रोहित ब्रिगेड' की खास रणनीति, 10 स्पिनर्स कर रहे हैं मदद

बता दें कि भारत ने बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के शुरुआती दो मैचों के लिए ही टीम का ऐलान कर दिया है. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इस टेस्ट स्क्वाड में टीम इंडिया के चार स्पिनर्स को मौका मिला है.

Updated on: 05 Feb 2023, 08:28 PM

नई दिल्ली:

India vs Australia: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 4 मैचों की टेस्ट सीरीज बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी ( Border Gavaskar Trophy) का 9 फरवरी से आगाज होगा. इस सीरीज में स्पिनर्स का बोलबाला रहने वाला है. एक तरफ जहां ऑस्ट्रेलिया भारतीय स्पिनर्स से टक्कर लेने के लिए तरह-तरह की पिच पर अपनी तैयारी कर रहा है. वहीं दूसरी तरफ टीम इंडिया (Team India) कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) और कोच राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) की अगुवाई में जमकर पसीना बहा रहे हैं. खास बात यह है कि भारतीय खेमा 10 स्पिनर्स के साथ प्रैक्टिस कर रहा है. रोहित एंड कंपनी पूरी तैयारी के साथ ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैदान में उतरेगी.

बता दें कि भारत ने बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के शुरुआती दो मैचों के लिए ही टीम का ऐलान कर दिया है. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इस टेस्ट स्क्वाड में टीम इंडिया के चार स्पिनर्स को मौका मिला है. इसमें कुलदीप यादव (Kuldeep Yadav) को बतौर स्पिन गेंदबाज टीम में जगह दी गई है. वहीं रविंद्र जडेजा (Ravindra Jadeja), रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) और अक्षर पटेल (Axar Patel) को बतौर ऑलराउंडर टीम में शामिल किया गया है. लेकिन टीम इंडिया के कैंप में फिलहाल 10 स्पिनर्स हैं. ये सभी नेट्स में बल्लेबाजों को प्रैक्टिस करवा रहे हैं और खुद को भी तैयार कर रहे हैं.

10 स्पिनर्स के साथ टीम इंडिया कर रही प्रैक्टिस

टीम इंडिया के कैंप में रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल और कुलदीप तो हैं इसके अलावा बतौर नेट्स बॉलर वाशिंगटन सुंदर, सौरभ कुमार, जयंत यादव, पुलकित नारंग, साई किशोर और राहुल चाहर को शामिल किया गया है. इसके बाद जयंत और नारंग को भी कैम में शामिल किया गया. यानी प्रैक्टिस के दौरान भारत के पास कुल 10 स्पिनर्स होंगे, ऐसे में भारतीय बल्लेबाजों के पास ऑस्ट्रेलियाई स्पिनर का तोड़ निकालने की पूरा मौका होगा. वहीं भारत के पास जयदेव उनादकट, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, उमेश यादव जैसे चार तेज गेंदबाज भी हैं, जो प्रैक्टिस और मैच दोनों जगह काम आ सकते हैं. 

बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी टीम इंडिया का प्रदर्शन

अगर बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के इतिहास की बात करें तो इसमें टीम इंडिया का पलड़ा भारी नजर आता है. टीम इंडिया साल 2016 से ही बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी में अजेय रही है. यानी की इस दौरान उसने तीनों सीरीज अपने नाम की है. साल 2016-17 में टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को  2-1 से मात दी थी. वहीं 2018-19 और 2020-21 में भी भारत ने सीरीज पर कब्जा जमाया. पिछली बार भारत साल 2014-15 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 0-2 से आखिरी बार यह सीरीज गंवाया है. बता दें कि बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी साल 1996 में शुरू हुई और तब से अभी तक कुल 15 सीरीज का आयोजन हुआ है. इस दौरान भारत ने 9 बार ट्रॉफी को अपने नाम किया है. जबकि पांच बार कंगारू टीम को जीत मिली है. वहीं एक बार सीरीज बराबरी पर खत्म हुई है.

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले दो टेस्ट के लिए भारत की टीम:

रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल (उप-कप्तान), शुभमन गिल, पुजारा, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएस भरत (विकेटकीपर), ईशान किशन (विकेटकीपर), आर. अश्विन, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, रवींद्र जडेजा, मो. शमी, मो. सिराज, उमेश यादव, जयदेव उनादकट, सूर्यकुमार यादव.