logo-image

ICC ने वर्ल्ड कप 2023 की चुनी बेस्ट प्लेइंग11, रोहित शर्मा बने कप्तान, चैंपियन कैप्टन को नहीं मिली जगह

ICC : आईसीसी ने वर्ल्ड कप 2023 की बेस्ट प्लेइंग इलेवन का ऐलान कर दिया है. हालांकि ICC ने विनिंग कप्तान पैट कमिंस को इस प्लेइंग इलेवन में जगह नहीं दी है. वहीं भारत के 6 खिलाड़ियों को शामिल किया गया है.

Updated on: 20 Nov 2023, 02:55 PM

नई दिल्ली:

ICC Playing XI Of World Cup 2023 : इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने 2023 वर्ल्ड कप के लिए अपनी सर्वश्रेष्ठ प्लेइंग इलेवन का ऐलान कर दिया है. इस टीम में 6 भारतीय खिलाड़ियों अपनी जगह बनाने में कामयाब हुए हैं. हैरानी वाली बात यह है कि आईसीसी टीम ऑफ टूर्नामेंट ( ICC Team of Tournament) में ऑस्ट्रेलिया को वर्ल्ड चैंपियन बनाने वाले कप्तान पैट कमिंस को शामिल नहीं किया गया है.आईसीसी ने रोहित शर्मा को अपनी टीम का कप्तान बनाया है.

वर्ल्ड कप 2023 में शानदार बल्लेबाजी से खासा प्रभावित करने वाले न्यूजीलैंड के ओपनर रचिन रवींद्र भी इस टीम का हिस्सा नहीं हैं. इसके अलावा तूफानी बल्लेबाजी करने वाले साउथ अफ्रीका के बल्लेबाज हेनरिक क्लासेन और डेविड मिलर को भी आईसीसी ने अपनी टीम में जगह नहीं मिली है.

यह भी पढ़ें: IND vs AUS Final : रोहित-सिराज के आंसू, कोहली और राहुल का टूटा दिल, अपने खिलाड़ियों को ऐसे देख फैंस भी रोए, Video

टीम इंडिया के इन 6 खिलाड़ियों को मिली जगह

वहीं, ICC Team of Tournament प्लेइंग इलेवन मे शामिल 6 भारतीय खिलाड़ियों की बात करें तो उसमें विराट कोहली, केएल राहुल, रवींद्र जडेजा, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी और कप्तान रोहित शर्मा को जगह मिली है. कोहली टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी रहे. उन्होंने 765 रन बनाए. इसके अलावा तेज गेंदबाज़ मोहम्मद शमी टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा 24 विकेट लेने वाले बॉलर रहे. इसके अलावा विकेटकीपर बल्लेबाज केएल राहुल ने पूरे टूर्नामेंट में बल्ले से साथ-साथ विकेट के पीछे भी टीम के लिए काफी योगदान दिया. 

आईसीसी की टीम ऑफ द टूर्नामेंट में भारत के 6, श्रीलंका, न्यूजीलैंड और दक्षिण अफ्रीका के एक-एक खिलाड़ी को शामिल किया गया. जबकि चैंपियन बनने वाली ऑस्ट्रेलिया के 2 खिलाड़ियों को इसमें जगह मिली. श्रीलंका के दिलशान मदुशंका, न्यूज़ीलैंड के डेरिल मिचेल, दक्षिण अफ्रीका के क्विंटन डि कॉक और ऑस्ट्रेलिया के ग्लेन मैक्सवेल और स्पिनर एडम जम्पा को शामिल किया गया. अफ्रीका के डि कॉक टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा 4 शतक लगाने वाले खिलाड़ी रहे. इसके अलावा डेरिल मिचेल ने 9 पारियों में 552 रन बनाए. इसके अलावा ऑस्ट्रेलिया के एडम जम्पा ने 23 और श्रीलंका के दिलशान मदुशंका ने 21 विकेट अपने नाम किए.

यह भी पढ़ें: IND vs AUS : टूटे दिल और नम आंखें, आखिरी मेडल सेरेमनी में खिलाड़ियों को ऐसे टूटते नहीं देख पाए रोहित शर्मा और राहुल द्रविड़

ICC की 2023 वर्ल्ड कप की बेस्ट इलेवन- क्विंटन डिकॉक, रोहित शर्मा (कप्तान), विराट कोहली, डेरिल मिचेल, केएल राहुल, ग्लेन मैक्सवेल, रवींद्र जडेजा, जसप्रीत बुमराह, दिलशान मदुशंका, एडम जाम्पा और मोहम्मद शमी.