logo-image

IPL में छ: सीजन खेलने वाले गिलक्रिस्ट ने BCCI से किया आग्रह, भारतीय खिलाड़ी होंगे और खतरनाक!

एडम गिलक्रिस्ट ने गुरुवार को कहा कि वह चाहते हैं कि भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) भारतीय क्रिकेटरों को देश के बाहर टी 20 लीग में भाग लेने की अनुमति दे.

Updated on: 28 Jul 2022, 07:24 PM

नई दिल्ली :

ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम (Australia Cricket Team) के पूर्व दिग्गज विकेटकीपर बल्लेबाज एडम गिलक्रिस्ट (Adam Gilchrist) ने भारतीय खिलाड़ियों के दूसरे लीग में खेलने की वकालत की है. गिलक्रिस्ट ने गुरुवार को कहा कि वह चाहते हैं कि भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) भारतीय क्रिकेटरों को देश के बाहर टी 20 लीग में भाग लेने की अनुमति दे. एडम गिलक्रिस्ट ने ये बातें इसलिए कही हैं कि बीसीसीआई, वर्तमान में, भारतीय खिलाड़ियों को आईपीएल (IPL) की विशिष्टता को बनाए रखने के लिए ऑस्ट्रेलिया की बिग बैश लीग  (Big Bash League) जैसी विदेशी  टी20 T20 लीग में खेलने की अनुमति नहीं देता है. एडम गिलक्रिस्ट चाहते हैं कि बीसीसीआई भारतीय खिलाड़ियों को विदेशी लीग में भी हिस्सा लेने की अनुमति दे. 

एडम गिलक्रिस्ट (Adam Gilchrist) ने कहा कि  यह अद्भुत होगा अगर भारतीय खिलाड़ियों को विदेशी टी 20 लीग में खेलने की अनुमति दी जाती है. उन्होंने आगे कहा कि मुझे व्यक्तिगत रूप से लगता है कि यह आईपीएल को कम नहीं करेगा, यह केवल उन्हें एक ब्रांड के रूप में विकसित करेगा. अगर भारतीय खिलाड़ी खेल सकते हैं ऑस्ट्रेलिया या दक्षिण अफ्रीका की लीग में तो अद्भुत होगा. उन्होंने आगे कहा कि लेकिन चुनौती यह है कि हम सभी अपने घरेलू सत्र एक ही समय में खेल रहे हैं, इसलिए यह एक कठिन बात है, है ना?

आपको बता दें कि एडम गिलक्रिस्ट (Adam Gilchrist) का यह सुझाव विश्व क्रिकेट में इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) फ्रेंचाइजी के बढ़ते दबदबे पर सवाल उठाने के एक दिन बाद आया है. तीन बार के विश्व कप विजेता एडम गिलक्रिस्ट ने यह भी साफ कर दिया है कि वह दुनिया की सबसे लोकप्रिय टी20 लीग के खिलाफ नहीं थे.

उन्होंने कहा कि मैं आईपीएल की आलोचना नहीं कर रहा हूं, लेकिन भारतीय खिलाड़ी बिग बैश लीग में आकर क्यों नहीं खेलेंगे? मेरे पास कभी भी एक खुला और ईमानदार जवाब नहीं था.  कुछ लीग दुनिया के हर खिलाड़ी तक क्यों पहुंच रही हैं? कोई भारतीय खिलाड़ी नहीं किसी अन्य टी20 लीग में खेलता हूं. मैं उकसाने वाले अंदाज में नहीं कह रहा हूं, लेकिन क्या यह उचित सवाल है?

एडम गिलक्रिस्ट (Adam Gilchrist) ने आगे कहा कि मैं वास्तव में हाइलाइट करना चाहता हूं कि छह सीज़न, मैं आईपीएल में खेला मुझे यह पसंद आया. यह एक शानदार अनुभव था. यह दुनिया की प्रमुख टी 20 प्रतियोगिता है, लेकिन अन्य बोर्डों और देशों को अनुमति देना महत्वपूर्ण है. साथ ही समृद्ध भी है. 

यह भी पढ़ें: Chess Olympiad: शतरंज ओलंपियाड में पाकिस्तान नहीं लेगा हिस्सा, विदेश मंत्रालय ने जताई हैरानी

एडम गिलक्रिस्ट (Adam Gilchrist) ने टीम इंडिया के दिग्गज विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत को लेकर बड़ी बात कही है. उन्होंने ऋषभ पंत की तारीफ करने के साथ ही बीसीसीआई से आग्रह करते हुए कहा कि जब चीजें खराब हों तो उनके साथ धैर्य रखें. गिलक्रिस्ट ने आगे कहा कि वह (पंत) देखने के लिए सबसे रोमांचक क्रिकेटरों में से एक है, मुझे लगता है कि वह सिर्फ एक मंच पर रोशनी करता है, और जब वह खेल रहा होता है तो एक बिजली का माहौल बनाता है, यह अद्भुत है. 

एडम गिलक्रिस्ट (Adam Gilchrist) ने कहा कि बीसीसीआई, प्रबंधन और चयनकर्ताओं को बस उसके साथ धैर्य रखने की आवश्यकता होगी. अगर वह स्कोर नहीं करता है तो कुछ पारियां उस पर बहुत कठोर नहीं होनी चाहिए, क्योंकि आप प्राकृतिक स्वभाव को दबाना नहीं चाहते हैं.