logo-image

Asia Cup 2023 : 39 साल में कभी नहीं हुआ ये करिश्मा, अगर ऐसा हुआ तो बदल जाएगा एशिया कप का इतिहास

Asia Cup 2023 : टीम इंडिया एशिया कप 2023 के फाइनल में पहुंच चुकी है. अब पाकिस्तान और श्रीलंका में कोई एक टीम फाइनल में जगह बना सकती है.

Updated on: 14 Sep 2023, 04:24 PM

नई दिल्ली:

Asia Cup 2023 : एशिया कप 2023 अब अपने आखिरी पड़ाव पर है. एशिया के सबसे बड़े टूर्नामेंट में अब तक हर मैच रोमांच से भरा रहा है. बता दें कि एशिया कप का पहला सीजन साल 1984 में खेला गया था. तब से लेकर 2023 तक पूरे 39 साल गुजर गए हैं और 15 सीजन खेले जा चुके हैं, लेकिन दिलचस्प बात यह है कि भारत (India) और पाकिस्तान का एशिया कप के फाइनल में एक भी बार आमना-सामना नहीं हुआ है. भारत ने 7 बार एशिया कप पर कब्जा जमाया है. वहीं पाकिस्तान ने 2 बार खिताब जीता है, लेकिन फिर इतने सालों में एक बार भी फाइनल में इन दोनों टीमों भी टक्कर नहीं हुई है, लेकिन इस बार रोहित शर्मा की कप्तानी में सबकुछ बदला नजर आ सकता है. ये दोनों टीमों का फाइनल में भिड़ंत हो सकता है. 

एशिया कप 2023 में छह टीमों ने लिया हिस्सा 

एशिया कप 2023 में कुल 6 टीमें ने हिस्सा लिया था. नेपाल को पहली बार इस टूर्नामेंट में खेलने का मौका मिला था. लेकिन टीम ग्रुप स्टेज से ही बाहर हो गई. हालांकि उनके खिलाड़ियों को बहुत कुछ सीखने को मिला होगा. नेपाल के अलावा अफगानिस्तान भी पहले ही राउंड से बाहर हो गई. इसके बाद भारत, पाकिस्तान, श्रीलंका और बांग्लादेश ने सुपर-4 में अपनी जगह बनाई. लेकिन बांग्लादेश फाइनल की रेस से बाहर हो गई है. लेकिन अब सवाल ये है कि पाकिस्तान और श्रीलंका में से कौन सी टीम होगी दो फाइनल में जगह बनाएगी. 

यह भी पढ़ें: IND vs SL : रवींद्र जडेजा ने एशिया कप में रच दिया इतिहास, बने भारत के पहले गेंदबाज

ऐसा हो सकता है एशिया कप के फाइनल में भारत और पाकिस्तान की भिड़ंत

पाकिस्तान एशिया कप के फाइनल में जगह बनानी है तो उसके किसी भी हाल में श्रीलंका के खिलाफ यह मुकाबले में जीत हासिल करनी होगी. प्वाइंट्स टेबल पर नजर डालें तो भारत ने अपने दो में से दो मैचों को जीतकर फाइनल में एंट्री मार लिया है. पाकिस्तान और श्रीलंका दोनों टीमों ने 2-2 मैच खेले हैं, जिसमें से उन्हें 1 मैच में जीत और 1 मैच में हार मिली है, लेकिन अच्छे नेट रन रेट की वजह से श्रीलंकाई टीम दूसरे स्थान पर मौजूद है, लेकिन पाकिस्तान श्रीलंका को हरा देता है तो एशिया कप के इतिहास में पहली बार भारत और पाकिस्तान का भिड़ंत होगा. हालांकि वहीं पाकिस्तान और श्रीलंका का मैच बारिश के कारण रद्द होता है तो दोनों टीमों को एक-एक अंक दिए जाएंगे और श्रीलंकाई टीम अच्छे नेट रन रेट की वजह से फाइनल के लिए क्वालीफाई कर जाएगी.