logo-image

कर्नाटक के CM सिद्धारमैया का जन्मदिन आज, कांग्रेस नेताओं और कार्यकर्ताओं ने दी बधाई

कर्नाटक (Karnataka) के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया (Siddaramaiah) आज अपना 76वां जन्मदिन (Birthday) मना रहे हैं.

Updated on: 03 Aug 2023, 07:00 AM

highlights

  • सीएम सिद्धारमैया का 76वां जन्मदिन आज. 
  • कांग्रेस नेताओं ने दी बधाई.
  • किसान परिवार में हुआ था सिद्धारमैया का जन्म.

:

Karnataka CM Siddaramaiah Birthday: कर्नाटक (Karnataka) के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया (Siddaramaiah) आज अपना 76वां जन्मदिन (Birthday) मना रहे हैं.  इस मौके पर तमाम पार्टी कार्यकर्ताओं ने उन्हें जन्मदिन की बधाई दी है. सिद्धारमैया के घर पर उन्हें जन्मदिन की शुभकामनाएं देने वालों का तांता लगा है. साल 2022 की तरह इस वर्ष भी सीएम सिद्धारमैया का बर्थडे भव्य तरीके से मनाने की तैयारी की गई है. राहुल गांधी समेत कांग्रेस के तमाम बड़े नेताओं ने सीएम सिद्धारमैया को बर्थडे विश किया है.

किसान परिवार में हुआ जन्म

सिद्धारमैया का जन्म मैसूर जिले के सिद्दरामनहुंडी गांव के एक किसान परिवार में हुआ था. सिद्धारमैया ने मैसूर यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी की है. बीएससी की डिग्री हासिल करने के बाद उन्होंने वकालत की और एक वकील के रूप में अपने करियर की शुरुआत की थी. सिद्धारमैया ओल्ड मैसूर के ओबीसी कुरबा समुदाय से आते हैं, जिसका कर्नाटक में तीसरा सबसे बड़ा वोट शेयर है. हालांकि, सिद्धारमैया के माता-पिता चाहते थे कि वो डॉक्‍टर बनें. वकालत छोड़ने के बाद सिद्धारमैया ने राजनीति में एंट्री मारी.

राजनीतिक करियर

साल 1978 में सिद्धारमैया ने राजनीति में कदम रखा था. इसके बाद सिद्धारमैया तमाम पदों पर रहे. सिद्धारमैया जुलाई, 2006 में जेडीएस छोड़कर कांग्रेस में आए थे. एक कार्यकर्ता से लेकर विधायक और डिप्टी सीएम बनने के बाद साल 2013 में सिद्धारमैया को कर्नाटक का सीएम बनाया गया. सिद्धारमैया साल 2013-2018 तक राज्य के सीएम का पद संभाल चुके हैं. सिद्धारमैया जून 2009 से मई 2013 और 9 अक्टूबर 2019 से 2023 तक कर्नाटक विधानसभा में नेता विपक्ष रहे. 11 बार विधानसभा का चुनाव लड़ चुके सिद्धारमैया 4 सीट से चुनाव लड़ने और 3 सीटों से चुनाव जीतने का रिकॉर्ड भी अपने नाम कर चुके हैं.

सही जन्म तिथि पता नहीं

सिद्धारमैया ने कई मौकों पर कहा है कि उन्हें अपनी सही जन्म तिथि पता नहीं है और 5वीं कक्षा में प्रधानाध्यापक राजप्पा ने उनकी जन्म तिथि 3 अगस्त 1947 लिख दी थी और तभी से वो उसी दिन जन्मदिन मनाते हैं. कर्नाटक विधानसभा चुनाव के लिए नामांकन के साथ दायर हलफनामे के अनुसार, सिद्धारमैया के पास 19 करोड़ रुपये से अधिक की संपत्ति है. वह 9.58 करोड़ रुपये की चल और 9.43 करोड़ रुपये की अचल संपत्ति के मालिक हैं. साथ ही उनके ऊपर 13 मामले लंबित हैं.