logo-image

पाकिस्तान में विरोध प्रदर्शन, चुनाव आयोग की वेबसाइट ठप, नतीजों को लेकर किस लिए भड़की जनता?

Pakistan Election: पाकिस्तान के आम चुनाव में कोई भी पार्टी को स्पष्ट बहुमत के करीब नहीं है. वहीं पीपीपी के बिलावल भुट्टो और पीएमएल-एन के शहबाज शरीफ एकसाथ आने की तैयारी कर रहे हैं.

Updated on: 11 Feb 2024, 11:31 PM

नई दिल्ली:

Pakistan Election: पाकिस्तान में चुनाव नतीजों में धांधली का आरोप लगाकर पूर्व पीएम इमरान खान की पार्टी के कार्यकर्ता सड़कों पर उतर आए हैं. एक रिपोर्ट के अनुसार, पूर्व पीएम के समर्थकों की लाहौर, रावलपिंडी, पेशावर में पुलिस से मुठभेड़ हुई है. पुलिस ने इन प्रदर्शनकारियों से निपटने के लिए आंसू गैस के गोले छोड़े. वहीं दूसरी ओर पाकिस्तान चुनाव आयोग की वेबसाइट पर जो नतीजे सामने आए थे, वे अब नजर नहीं आ रहे हैं. पाकिस्तान चुनाव आयोग की वेबसाइट पूरी तरह से ठप हो चुकी है. साइट पर नतीजे गायब हो चुके हैं. 

ये भी पढ़ें: ‘दिल्‍ली चलो’ मार्च से पहले किसानों को मनाने की कोशिश, तीन मंत्रियों को सौंपा जिम्मा

किसी भी पार्टी को स्पष्ट बहुमत नहीं

पाकिस्तान के चुनाव में किसी भी पार्टी को स्पष्ट बहुमत नहीं मिल सका है. वहीं पीपीपी के बिलावल भुट्टो और पीएमएल-एन के शहबाज शरीफ मिलकर सरकार बनाने की तैयारी कर रहे हैं. पाकिस्तान के आम चुनाव में चुनाव चिह्न न होने के बाद भी इमरान खान के समर्थक उम्मीदवारों को 101 सीटें मिली हैं. वहीं नवाज शरीफ की पार्टी को 75 और बिलावल की पार्टी को 54 सीटें प्राप्त हुई हैं. पाकिस्तान चुनाव के परिणामों को देखते हुए अब इमरान समर्थकों ने सेना से इमरान खान सहित सभी राजनीतिक कैदियों को जेल से रिहा करने की मांग रखी है. 

वोटिंग खत्म हुए 67 घंटे बीत चुके 

पाकिस्तान में नेशनल असेंबली और प्रांतीय चुनाव के लिए वोटिंग खत्म हुए 67 घंटे बीत चुके हैं. वोटों की गिनती की जा चुकी है. हालांकि अब तक चुनाव आयोग ने इसका अधिकारिक ऐलान नहीं किया है. परिणामों में किसी को पूर्ण बहुमत नहीं मिल सका है. इस दौरान जेल में बंद इमरान खान के साथ बिलावल भुट्टो की पार्टी PPP ने कई सीटों पर धांधली का आरोप लगाया. 

15 फरवरी को दोबारा मतदान

आपको बता दें कि पाकिस्तान की नेशनल असेंबली में टोटल 336 सीटें हैं. इनमें से 265 सीटों पर मतदान हुए. एक सीट पर चुनाव टाल दिए गए हैं. वहीं एक सीट NA-88 के परिणामों को खारिज ​कर दिया गया है. यहां पर 15 फरवरी को दोबारा मतदान किया जाएगा. वहीं अन्य 70 सीटों को रिजर्व किया गया है. पाकिस्तान में सरकार बनाने को को लेकर 134 सांसदों के बहुमत की आवश्यकता है. पाकिस्तान में मुख्य तौर पर तीन पार्टियों के बीच मुकाबला देखा जा रहा है. चुनावी मैदान में पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (PML-N), पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) और पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (PPP) का कड़ा मुकाबला रहा है. हालांकि सेना पर भी चुनाव में गड़बड़ी के आरोप लगे हैं.