logo-image

SQL Injection: खतरे में डाल सकता है SQL Injection, अपने डेटा को ऐसे बचाएं

SQL Injection: एक कोड-आधारित भेद्यता है जो एक हमलावर को डेटाबेस से संवेदनशील डेटा को पढ़ने और उस तक पहुंचने की अनुमति देता है. हमलावर एप्लिकेशन के सुरक्षा उपायों को बायपास कर सकते हैं. इस तकनीक से हाकर्स द्वारा डेटाबेस को हमला किया जाता है.

Updated on: 11 Mar 2024, 06:22 PM

नई दिल्ली:

SQL Injection: SQL इंजेक्शन एक कोड-आधारित भेद्यता है जो एक हमलावर को डेटाबेस से संवेदनशील डेटा को पढ़ने और उस तक पहुंचने की अनुमति देता है. हमलावर एप्लिकेशन के सुरक्षा उपायों को बायपास कर सकते हैं और डेटाबेस में रिकॉर्ड को संशोधित करने, जोड़ने, अपडेट करने या हटाने के लिए SQL क्वेरी का उपयोग कर सकते हैं. ये एक अवैध तकनीक है जिसमें हाकर्स द्वारा डेटाबेस सिस्टम को हमला किया जाता है. इस तकनीक का उपयोग करके, हाकर्स डेटाबेस से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं, डेटा को परिवर्तित कर सकते हैं, या तकनीकी विफलताओं का शिकार बना सकते हैं. इसलिए, इस तकनीक से बचने के लिए वेब डेवलपर्स को सतर्क रहना चाहिए और उन्हें अपनी वेब एप्लिकेशन्स को सुरक्षित बनाने के लिए सुरक्षा के उपायों का पालन करना चाहिए. नीचे दिए गए हैं कुछ उपाय जो SQL Injection से बचाव कर सकते हैं:

पैरामीटराइज़्ड क्वेरीज़ का उपयोग करें: पैरामीटराइज़्ड क्वेरीज़ का उपयोग करने से डेटाबेस परिणामों को फ़िल्टर किया जा सकता है और SQL Injection हमले को रोका जा सकता है.

इनपुट डेटा को सत्यापित करें: वेब एप्लिकेशन में उपयोगकर्ता द्वारा दर्ज किए गए इनपुट डेटा को सत्यापित करना महत्वपूर्ण है. उपयोगकर्ता द्वारा दर्ज किए गए इनपुट डेटा को साफ करने के लिए अनुमति न दें और सत्यापन के लिए प्राथमिकता दें.

वेब फ़ायरवॉल का उपयोग करें: वेब फ़ायरवॉल का उपयोग करके अनुप्रयोगों को संरक्षित किया जा सकता है, जो अज्ञात साधु द्वारा प्राप्त त्राविक को ब्लॉक कर सकता है.

लोग नियंत्रण को सक्षम करें: लोग नियंत्रण को सक्षम करने से हम SQL Injection हमले के प्रायोजकों के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और यह समस्या संशोधित करने में मदद कर सकता है.

कम संदर्भीकरण का उपयोग करें: कम संदर्भीकरण का उपयोग करने से उपयोगकर्ता द्वारा दर्ज किए गए इनपुट पैरामीटर्स को नकारात्मक कर सकते हैं, जिससे SQL Injection हमले का खतरा कम होता है.

डेटाबेस अधिक सुरक्षित करें: डेटाबेस को सुरक्षित रखने के लिए सुरक्षा के उपायों का पालन करें, जैसे कि सुरक्षित पासवर्ड, अनुदेशिका का पालन, और अधिकतम सुरक्षा स्तर की स्थापना.

SQL Injection हमलों से बचाव करने के लिए ये उपाय अत्यंत महत्वपूर्ण हैं. वेब डेवलपर्स को अपनी वेब एप्लिकेशन्स को सुरक्षित बनाए रखने के लिए इन उपायों का पालन करना चाहिए.