logo-image

टाइटैनिक देखने गई टाइटन पनडुब्बी के साथ क्या हुआ था? जानें यहां सटीक जानकारी

सोशल मीडिया पर एक वीडियो काफी तेजी से वायरल हो रहा है, जिसमें दिखाया गया है कि आखिर में टाइटैन समबमरीन के साथ क्या हुआ था? इस वीडियो को 60 लाख से ज्यादा लोगों ने देख लिया है.

Updated on: 13 Jul 2023, 06:47 PM

नई दिल्ली:

18 जून को टाइटैनिक के मलबे को देखने के लिए पांच लोग एक पनडुब्बी में बैठकर समुद्र की तलहटी में उतर गये. कुछ ही देर बाद पनडुब्बी का मेन जहाज (Polar Prince) से संपर्क टूट गया. समुद्र के ऊपर खड़ा मेन जहाज नीचे जाने वाली पनडुब्बी को नियंत्रित कर रहा था और पनडुब्बी इस जहाज को अपना सिग्नल भेज रही थी, लेकिन दो घंटे तक कोई सिग्नल नहीं मिला, इसलिए ओशन गेट के कर्मचारियों ने अमेरिकी तटरक्षक बल को सूचित करने का फैसला किया.

आखिर पनडुब्बी के साथ क्या हुआ था?
सूचना मिलते ही यूएस कोस्ट गार्ड के अधिकारी सक्रिय हो गए. इसके बाद अधिकारियों ने दो हफ्ते तक समुद्र के अंदर खोजबीन की. पनडुब्बी जहाज का मलबा करीब 14 दिन बाद मिला. मलबा मिलने के बाद यह तय हो गया कि पनडुब्बी में सवार सभी पांच लोगों की मौत हो चुकी है. इस पनडुब्बी में एक अमेरिकी कारोबारी और पाकिस्तानी मूल के कारोबारी और उनका बेटा सवार थे.

इस घटना में सभी की मौत हो गई. अब सवाल उठा कि पनडुब्बी कैसे हादसे का शिकार हो गई? क्या पनडुब्बी पर किसी जानवर ने हमला किया? क्या पनडुब्बी में विस्फोट हो गया? हर किसी के मन में एक ही सवाल चल रहा था कि आखिर ऐसा कैसे हुआ? तो हम आपके साथ एक वीडियो शेयर करने जा रहे हैं, जो आपके सभी सवालों का जवाब देगा.

पानी के नीचे हाई प्रेसर था
सोशल मीडिया यह वीडियो काफी तेजी से वायरल हो रहा है. वायरल वीडियो में एनिमेश के जरिए दिखाया गया है कि आखिर पनडुब्बी के साथ वाकई में क्या हुआ था. एनीमेशन कंप्लीट जानकारी से पता चलता है कि विस्फोट आसपास के पानी के बहुत हाई हाइड्रोस्टेटिक दबाव के कारण हुआ था, जो एक मिलीसेकंड के एक अंश के भीतर हुआ था, जैसा कि एनीमेशन में दिखाया गया है. टाइटैनिक जिस गहराई में गया था, वहां लगभग 5600 पाउंड प्रति वर्ग इंच का दबाव था.

यह सतह पर हमारे द्वारा अनुभव किये जाने वाले दबाव से लगभग 400 गुना अधिक है. चूंकि सबमर्सिबल समुद्र में गहराई में है, पानी के दबाव के कारण इसकी सतह पर बल का अनुभव होता है. जब यह बल पतवार की सहन क्षमता से अधिक हो जाता है, तो जहाज हिंसक रूप से फट जाता है."

यहां जाने कैसे हुई पनडुब्बी विस्फोट?
आसान भाषा में समझें तो यह implosion और Explosion का खेल है. पनडुब्बी के दबाव के कारण अंदर की ओर फट गई. अगर आप इस वीडियो को देखेंगे तो आपको पता चलेगा कि कैसे पनडुब्बी विस्फोट का शिकार हो जाती है. आम तौर पर Explosion का मामला देखा जाता है लेकिन पनडुब्बी implosion में ऐसा हुआ. पनडुब्बी विशेषज्ञ ने बताया कि पनडुब्बी कार्बन फाइबर से बनी थी जो दबाव नहीं झेल सकी, जिसके कारण उसमें विस्फोट हो गया.