logo-image

ISRO चीफ बोले- चंद्रयान-2 को लॉन्च करने की सभी तैयारी पूरी, काउंटडाउन शुरू

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) के चीफ के. सीवान ने कहा कि तकनीकी खामी को दुरूस्त कर लिया गया है

Updated on: 22 Jul 2019, 06:44 AM

highlights

  • रविवार शाम 6 बजकर 25 मिनट से काउंटडाउन शुरू
  • चंद्रयान-2 को लॉन्च करने के लिए सभी तैयारी पूरी
  • इसरो अध्यक्ष के. सीवान बोले सभी तैयारी पूरी

नई दिल्ली:

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) के चीफ के. सीवान ने कहा कि चंद्रयान-2 को लॉन्च करने के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. तकनीकी खामी को दुरूस्त कर लिया गया है. जो तकनीकी खामी पिछली बार चंद्रयान-2 को लॉन्च करने में सामने आई थी. अब हमलोग पूरी तरह से इतिहास रचने के लिए तैयार हैं. रविवार की शाम 6 बजकर 43 मिनट से चंद्रयान-2 को लॉन्च करने का काउंटडाउन (उल्टी गिनती) शुरू हो गया. 

यह भी पढ़ें - राजकीय सम्मान के साथ हुआ शीला दीक्षित का अंतिम संस्कार, नम आंखों से दी गई आखिरी विदाई

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) के अध्यक्ष के सिवन ने कहा है कि भारत के दूसरे चंद्रमा मिशन चंद्रयान-2 की सोमवार को होने वाली लॉन्चिंग की उल्टी गिनती रविवार शाम को 6.43 बजे शुरू हो गई. इससे पहले 15 जुलाई को इसका प्रक्षेपण किया जाना था लेकिन लॉन्चिंग से करीब एक घंटा पहले इसमें तकनीकी खराबी का पता लगने के बाद लॉन्चिंग रोक दी गई थी. चंद्रयान-2 को सुबह 6 बजकर 43 मिनट पर लॉन्च किया जाएगा. 

यह भी पढ़ें - रेल यात्री बीमा योजना के तहत दो साल में बीमा कंपनियों को मिला 46 करोड़ रुपये का प्रीमियम: आरटीआई

चंद्रयान के प्रक्षेपण में सतर्कता बरतने के लिए भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) की तारीफ करते हुए विभिन्न अंतरिक्ष वैज्ञानिकों ने कहा था कि भारत के दूसरे चंद्रमा मिशन चंद्रयान -2 के प्रक्षेपण को समय रहते रद्द करने के लिए अंतरिक्ष एजेंसी की प्रसंशा करनी चाहिए. इसरो ने चंद्रमा मिशन के प्रक्षेपण को नियत समय से लगभग एक घंटा पहले कुछ तकनीकी गड़बड़ी के कारण रद्द कर दिया था. इसरो के जनसंपर्क विभाग के एसोसिएट निदेशक बी आर गुरूप्रसाद ने श्रीहरिकोटा में कहा था कि प्रक्षेपण यान प्रणाली में टी- माइनस 56 मिनट पर तकनीकी खामी दिखी.