logo-image

Google फेक प्ले स्टोर तक ले जानेवाले 27 एप्स को हटाया

गूगल ने उन 27 एप्स को हटा दिया है, जो यूजर्स को नकली प्ले स्टोर डाउनलोड करने के लिए प्रेरित करते थे. इन दूर्भावनापूर्ण एप्स की पहचान पुणे स्थित क्विक हील टेक्नॉलजीज ने की थी और गूगल को इसकी जानकारी दी थी.

Updated on: 21 Aug 2019, 06:43 AM

नई दिल्ली:

गूगल ने उन 27 एप्स को हटा दिया है, जो यूजर्स को नकली प्ले स्टोर डाउनलोड करने के लिए प्रेरित करते थे. इन दूर्भावनापूर्ण एप्स की पहचान पुणे स्थित क्विक हील टेक्नॉलजीज ने की थी और गूगल को इसकी जानकारी दी थी. क्विक हील सिक्युरिटी लैंब ने कहा कि इन एप्स को एडवेयर से डिवाइसों को प्रभावित करने के लिए बनाया गया था और यह यूजर्स को लगातार नकली 'प्ले स्टोर' डाउनलोड करने के लिए प्रेरित करता था.

ये भी पढ़ें: नोकिया ने लॉन्‍च किया सबसे सस्‍ता मोबाइल फोन, बैट्री चलेगी 26 दिन

ये एप्स यूजर्स को गेम खेलने के लिए गूगल प्ले स्टोर इंस्टाल करने को कहते थे. अगर कोई ऐसा नहीं करता था, तो यह लगातार इंस्टाल करने का पॉप अप दिखाते रहते थे.

अगर कोई नकली गूगल प्ले स्टोर इंस्टाल कर लेता था, तो यूजर्स को बार-बार फुल स्क्रीन विज्ञापन दिखते रहते थे. यह एप्प बैकग्राउंड में चलता रहता था और जब तक इसे मैनुअली अनइंस्टाल नहीं किया जाता था, यह जबरदस्ती विज्ञापन दिखाता रहता था.

और पढ़ें: Google Assistant ने Alexa को पीछे छोड़ा, सीरी स्मार्टफोन में फिर आगे

क्विक हील ने कहा कि इन सभी एप्स को एक ही डेवलपर एएफएडी ड्रिफ्ट रेसर ने बनाया था और सभी एप्स कार रेसिंग गेम श्रेणी के थे.