logo-image

बागेश्वर बाबा जैसे पढ़ो दूसरों का दिमाग! दिल्ली के लड़के ने बनाया अनोखा डिवाइस

अब आप दूसरों का दिमाग पढ़ सकते हैं. ये हकीकत है, दिल्ली के एक लड़के ने एक ऐसा ही डिवाइस बना कर तैयार किया है, जिससे आप मन चाहा काम करा सकते हैं, वो भी बिना किसी मेहनत... बस मन में सोच कर.

Updated on: 22 Jul 2023, 11:50 AM

नई दिल्ली:

अब जाने दूसरों के मन की बात! ये खबर फिलहाल टेक जगत की सबसे बड़ी खबर है. क्योंकि अब बिना एक शब्द बोले, बिना कोई हाव-भाव बदले, न ही किसी शारीरिक चेष्टाओं को समझें आप किसी के भी मन की बात आसानी जान सकते हैं. सुनने और पढ़ने में भले ही ये असंभव लगे, मगर टेक्नोलॉजी ने ये कर दिखाया है. न सिर्फ इतना, बल्कि अब तो आप बस मन में सोच कर ही सारे काम कर सकते हैं... पिज्जा खाने का मन है? बस सोचो और ऑर्डर हो जाएगा पिज्जा या फिर शॅापिंग करनी है? बस क्या खरीदना है उसका ख्याल करो और लो शुरू हो गई शॅापिंग, लेकिन सवाल है कि आखिर ऐसा कैसे?... तो चलिए विस्तार से समझें इस नए जमाने की नई टेक्नोलॉजी को... 

दरअसल इस असंभव को संभव कर दिखाया है. हमारे देश की राजधानी दिल्ली के अर्नव कपूर ने, जो फिलहाल MIT यानि मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी में मीडिया आर्ट्स और साइंस की पढ़ाई कर रहे हैं. उनके मुताबिक असल में ये मन की बात जान लेने वाली तकनीक एक AI बेस्ड डिवाइस है, जो लोगों का दिमाग पढ़ने में सक्षम है. इसे AlterEgo का नाम दिया गया है. इस डिवाइस को खासतौर पर यूजर्स द्वारा AI असिस्टेंट्स, मशीन्स, या फिर किसी अन्य लोगों से बिना कुछ बोले, बिना किसी एक्सटर्नल मूवमेंट के सिर्फ मन में सोचकर ही बाच करने के लिए तैयार किया गया है. मेकर्स के मुताबिक आपके और AI के बीच में ये कम्युनिकेशन बिल्कुल निजी होगा.

कैसे करता है काम?

टेक जगत में संभवतः इसके काम करने के तरीके को लेकर कई खुलासे हैं, मगर यहां आप इसके पीछे की असल हकीकत को समझें, तो दरअसल साल 2018 में तैयार इस डिवाइस का प्रोटोटाइप, लोगों की मन की बात जानने के मकसद से दुनिया के सामने लाया गया था. मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी के मुताबिक अर्नव कपूर का ये अनोखा डिवाइस AlterEgo, असल में एक ऐसी मशीन है, जो इंसानों को नैचुरल भाषा में मशीनों, AI असिस्टेंट, सर्विसेस और दूसरे लोगों से बातचीत करने में सहायता प्रदान करती है. ये एक नॉन-इनवेसिव, वियरेबल, पेरिफेरल न्यूरल इंटरफेस है, जो बोन कंडक्शन की वजह से यूजर्स को फीडबैक ऑडियो के रूप में मिलता है. यानि इसमें बस आप सोचकर ही हर काम कर सकते हो, यानि कुछ ऑर्डर करने से लेकर, सामने वाले से बात करने तक... सब कुछ मन ही मन में, वो भी बिना किसी को कानों-कान खबर लगे.