logo-image

पुलिस विभाग में 7000 से ज्यादा पदों पर निकली वैकेंसी, 10वीं पास युवा करें आवेदन

पुलिस विभाग में नौकरी करने की तैयारी में जुटे युवाओं के लिए ये सुनहरा अवसर है, क्योंकि मध्य प्रदेश पुलिस में 7000 से ज्यादा पदों पर भर्ती होने जा रही है. जिसके लिए आवेदन सोमवार से शुरु होंगे.

Updated on: 24 Jun 2023, 12:08 PM

New Delhi:

MP Police Constable Recruitment 2023: अगर आप पुलिस विभाग में नौकरी करने का सपना देख रहे हैं तो आपके लिए ये शानदार मौका हो सकता है. क्योंकि, मध्य प्रदेश कर्मचारी चयन मंडल (MPESB) ने कॉन्स्टेबल के पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है. नोटिफिकेशन के मुताबिक, इस भर्ती के जरिए विभाग कुल 7090 पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन करेगा. आवेदन प्रक्रिया 26 जून 2023 से शुरु होने वाली है. जो उम्मीदवार इन पदों के लिए योग्य है और पुलिस में भर्ती होना चाहते हैं वो विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. आवेदन करने की आखिरी तारीख 10 जुलाई 2023 है. आवेदन से संबंधी सभी जानकारियां नीचे दी गई हैं.

शैक्षणिक योग्यता

इन पदों के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवार का किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड/संस्थान/विश्विद्यालय से 10वीं पास होना अनिवार्य है. जबकि एससी/एसटी वर्ग के लिए शैक्षणिक योग्यता 8वीं पास रखी गई है. सिपाही रेडियो आपरेटर पदों के लिए उम्मीदार का 12वीं पास होना अनिवार्य है.

आयु सीमा

विभाग द्वारा जारी नोटिफिकेशन में आयु सीमा के संबंध में अभी तक कोई अपटेड नहीं दिया गया है. हालांकि उम्मीदवारों की आयु की गणना 10 जुलाई 2023 के आधार पर की जाएगी. वहीं आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में नियमानुसार छूट दी जाएगी. आयु सीमा के संबंध में जानकारी के लिए विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर अपटेड चेक किया जा सकता है.

ये भी पढ़ेंः Govt Jobs: रूरल हेल्थ मिशन सोसाइटी में 1400 पदों के लिए निकली वैकेंसी, ये है शैक्षिक योग्यता

पदों की संख्या

पदों की कुल संख्या 7090 है. इनमें 4444 पद सिपाही जीडी और 2646 पद सिपाही जीडी विशेष सशस्त्र बल के लिए हैं. वहीं सिपाही जीडी, रेडियो आपरेटर के 321 भी इस भर्ती में शामिल हैं.

कैसे होगा उम्मीदवारों का चयन

उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा, तकनीकी परीक्षा और पीईटी के आधार पर किया जाएगा. लिखित परीक्षा का आयोजन 12 अगस्त 2023 को किया जाएगा.

कैसे करें आवेदन

पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती के लिए इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार सबसे पहले मध्य प्रदेश कर्मचारी चयन मंडल की आधिकारिक वेबसाइट esb.mp.gov.in पर जाएं. जहां होम पेज पर दिए गए मध्यप्रदेश पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2023 के लिंक पर क्लिक करें. उसके बाद यूजर आईडी और पासवर्ड क्रिएट करने के बाद लॉग इन करें. फिर बताए गए सभी दस्तावेज और डॉक्यूमेंट अपलोड कर अपना आवेदन पूरा करें.

ये भी पढ़ेंः RPSC Recruitment 2023: असिस्टेंट प्रोफेसर के 1913 पदों के लिए निकली वैकेंसी, इस दिन शुरु होगी आवेदन प्रक्रिया