logo-image

WB Police Lady Constable Recruitment: महिला पुलिस भर्ती के लिए सुनहरा मौका, एप्लीकेशन फॉर्म भरने की आज है आखिरी तारीख

पश्चिम बंगाल पुलिस भर्ती बोर्ड में महिला कॉन्स्टेबल पदों पर आवेदन करने की आज आखिरी तारीख है.

Updated on: 22 May 2023, 02:31 PM

नई दिल्ली:

WB Police Lady Constable Recruitment 2023: पश्चिम बंगाल पुलिस भर्ती बोर्ड में महिला कॉन्स्टेबल पदों पर आवेदन करने की आज आखिरी तारीख है. जो महिला इस पद के लिए योग्य हैं वह आज रात से पहले आवेदन कर लें. योग्य और इच्छुक महिला उम्मीदवार पश्चिम बंगाल पुलिस विभाग की आधिकारिक वेबसाइट wbpolice.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकती हैं. आवेदन ऑनलाइन स्वीकार किया जाएगा. इसके अलावा किसी और माध्यम से एप्लीकेशन फॉर्म स्वीकार नहीं किए जाएंगे. इस लिए महिला उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि जल्द से जल्द आवेदन कर दें. बता दें कि इस भर्ती अभियान के तहत लेडी कॉन्स्टेबल के 1420 पदों पर भर्ती किए जाएंगे. इसके लिए चयनित महिला उम्मीदवारों को  22,700 रुपये से 58,500 रुपये का  वेतनमान दिया जाएगा.

शैक्षिक योग्यता
 बंगाल पुलिस भर्ती बोर्ड में महिला कॉन्स्टेबल पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों के पास पश्चिम बंगाल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन या इसके समकक्ष से माध्यमिक परीक्षा उत्तीर्ण होना जरूरी है. इसके अलावा उम्मीदवार को बंगाली भाषा बोलना, पढ़ना और लिखना आना चाहिए. हालांकि, यह प्रावधान उन लोगों पर लागू नहीं होगा जो दार्जिलिंग और कलिम्पोंग जिलों के मूल निवासी हैं. दार्जिलिंग और कलिम्पोंग जिलों के पहाड़ी उप-मंडलों के आवेदक के लिए, पश्चिम बंगाल राजभाषा अधिनियम, 1961 में निर्धारित नियम लागू होंगे.

 आयु-सीमा
 महिला उम्मीदवारों की आयु सीमा 1 जनवरी, 2023 को 18-30 वर्ष के बीच होनी चाहिए. पश्चिम बंगाल के अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों के लिए ऊपरी आयु सीमा में केवल पांच वर्ष और पश्चिम बंगाल के ओबीसी आवेदकों के लिए केवल तीन वर्ष की छूट का प्रावधान है.

यह भी पढ़ें: 2000 Rupees Note: 2000 के नोटों को लेकर RBI ने बैंकों को दिए ये अहम निर्देश, जानें क्या बोले गवर्नर शक्तिकांत दास

 चयन प्रक्रिया
सबसे पहले प्रारंभिक परीक्षा होगी. इसके बाद शारीरिक मापन परीक्षण (पीएमटी), शारीरिक दक्षता परीक्षा (पीईटी) होगी. इसके बाद लिखित परीक्षा और साक्षात्कार के जरिए उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा.

आवेदन शुल्क
केवल पश्चिम बंगाल के अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति को छोड़कर सभी श्रेणी के उम्मीदवारों को 170 रुपये का शुल्क देना होगा. अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति वर्ग के उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 20 रुपये के शुल्क का भुगतान करना होगा.

ऐसे करें आवेदन
-आवेदक सबसे पहले पश्चिम बंगाल पुलिस भर्ती बोर्ड (WBPRB) की आधिकारिक वेबसाइट wbpolice.gov.in पर जाएं.

-अब आधिकारिक वेबसाइट पर दिए गए "भर्ती लिंक" पर क्लिक करें.

-पश्चिम बंगाल पुलिस 2023 में लेडी कॉन्स्टेबल के पद पर भर्ती का चयन करें और ऑनलाइन आवेदन टैब पर क्लिक करें.

-सभी आवश्यक दस्तावेजों को आकार और प्रारूप में अपलोड करें.

-अब आवेदन शुल्क का भुगतान करें.

-अपना आवेदन पत्र जमा करें और भविष्य के लिए प्रिंट आउट लेकर रख लें.