logo-image

Bihar Police Constable Vacancy 2023: दारोगा और कॉन्स्टेबल के 26000 पदों पर भर्ती, ऐसे करने होंगे अप्लाई

बिहार पुलिस में नौकरी करने वाले युवाओं के लिए खुशखबरी है.

Updated on: 25 Mar 2023, 06:37 PM

नई दिल्ली:

Bihar Police Constable Vacancy 2023: बिहार पुलिस में नौकरी करने वाले युवाओं के लिए खुशखबरी है. कॉन्स्टेबल और सब इंस्पेक्टर (एसआई) पदों पर भर्ती जून से शुरू होगी. इस भर्ती अभियान के तहत  कुल 26,000 पदों पर वैकेंसी निकाली जाएगी. राज्य में दारोगा और सिपाही बनने का ख्वाब रखने वाले युवाओं के लिए यह बड़ी खबर है. पुलिस विभाग जल्द ही नोटिफिकेशन जारी करेगा. सूत्रों के अनुसार, इन पदों पर जून के महीने में भर्ती प्रक्रिया शुरू होगी. इच्छुक और योग्य उम्मीदवार इन पदों पर भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं. इसके लिए उम्मीदवारों को समय-समय पर वेबसाइट चेक करते रहना होगा. क्योंकि पुलिस विभाग की ओर से किसी भी समय भर्ती से जुड़े नोटिफिकेशन जारी किया जा सकता है. इच्छुक उम्मीदवार पुलिस विभाग की वेबसाइट देखकर अपडेट होते रहे. परीक्षा के लिए आवेदन ऑनलाइन ही स्वीकार किया जाएगा. किसी और माध्यम से यह एक्सेप्ट नहीं होगा. 


अलग-अलग चरणों में होगी भर्ती 
केंद्रीय चयन बोर्ड ऑफ कॉन्स्टेबल ने पहले चरण में 7,000 और दूसरे चरण में 19,000 पदों पर नियु्क्ति करनी है, साथ ही तीसरे चरण के लिए भी आवेदन कराए जाएंगे.  दरअसल, बिहार सरकार ने 2022 में 70 हजार से ज्यादा पुलिसकर्मियों की भर्ती की घोषणा की थी. कॉन्स्टेबल  भर्ती परीक्षा तीन चरणों में आयोजित की जाएगी.  सभी जिलों से कॉन्स्टेबल और दारोगा के खाली पदों की सूची मांगी गई है. लिस्ट मिलने के बाद इन खाली पदों को आरक्षण के अनुसार भरा जाएगा और सेंट्रल सिलेक्शन बोर्ड ऑफ कॉन्स्टेबल (CSBC) को भेजा जाएगा.

यह भी पढ़ें: पुलिस बनने के लिए युवक ने लगाई दौड़, बीच ग्राउंड में बेहोश होकर गिरने से हो गई मौत

सीधी और प्रमोशन के जरिए होगी भर्ती
दरअसल, बिहार पुलिस विभाग में अलग-अलग पद खाली पड़े हैं. विभाग पदों की गिनती करवाने में जुटी हुई है. खाली पदों की सही तस्वीर आने के बाद ही तय हो पाएगा कि कितने पदों को सीधे तौर से भरना है और कितने पर प्रमोशन के जरिए भर्ती होगी.