logo-image
लोकसभा चुनाव

यहां निकली प्रवर्तन कांस्टेबल के पदों पर बंपर वैकेंसी, ये है शैक्षिक योग्यता, जल्द शुरू होंगे आवेदन

UPSSSC Recruitment 2023: सरकारी नौकरी की तैयारी में जुटे अभ्यर्थियों के लिए खुशखबरी है. क्योंकि यूपीएसएसएससी ने प्रवर्तन कांस्टेबल के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे हैं.

Updated on: 03 Jul 2023, 02:56 PM

New Delhi:

UPSSSC Recruitment 2023: अगर आपने 12वीं की परीक्षा पास की है और सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे हैं तो आपके लिए ये शानदार मौका हो सकता है. क्योंकि उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (UPSSSC) ने ने प्रवर्तन कांस्टेबल (Enforcement Constable) के पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है. नोटिफिकेशन के मुताबिक, इस भर्ती के लिए आवेदन 7 जुलाई 2023 से शुरु होंगे. योग्य और इच्छुक उम्मीदवार विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन है. ऑफलाइन या अन्य किसी माध्यम से भेजे गए आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे. अभ्यर्थी 28 जुलाई 2023 तक अपना आवेदन जमा कर सकते हैं.

शैक्षणिक योग्यता

प्रवर्तन कांस्टेबल के पदों के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवार का किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड/संस्थान/विश्विद्यालय से 12वीं पास होना अनिवार्य है. इसके साथ ही उम्मीदवार ने विभाग द्वारा आयोजित PET 2022 परीक्षा भी पास की हो.

शारीरिक योग्यता

पुरुष उम्मीदवारों की लंबाई कम से कम 168 सेमी और एसटी वर्ग के पुरुष उम्मीदवारों की लंबाई 160 सेमी से कम नहीं होनी चाहिए. वहीं महिला अभ्यर्थियों की लंबाई कम से कम 152 सेमी और एसटी वर्ग की महिला उम्मीदवारों के लिए लंबाई 147 सेमी से कम नहीं होनी चाहिए. पुरुष अभ्यर्थियों के सीने की माप 79-84 सेमी और एसटी वर्ग के पुरुष उम्मीदवारों की सीने की माप 77-82 से कम नहीं होनी चाहिए. पुरुष उम्मीदवारों को 27 मिनट में 4.8 किमी की दौड़ पूरी करनी होगी. जबकि महिला अभ्यर्थियों को 16 मिनट में 2.4 किमी की दौड़ पूरी करना अनिवार्य है.

ये भी पढ़ें: PGCIL Recruitment 2023: पावर ग्रिड कॉर्पोरेशन में निकली बंपर वैकेंसी, ये है शैक्षिक योग्यता

आयु सीमा

इन पदों के लिए उम्मीदवार की आयु कम से कम 18 साल और अधिकतम 25 साल रखी गई है. जबकि आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में सरकारी नियमों के मुताबिक, छूट दी जाएगी.

आवेदन शुल्क

सभी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 25/- रुपये है.

पदों की संख्या
पदों की कुल संख्या 477 है.

आवेदन प्रक्रिया

आवेदन करने के लिए सबसे पहले यूपीएसएसएससी की आधिकारिक वेबसाइट upsssc.gov.in पर जाएं. जहां सबसे पहले रजिस्ट्रेशन करें. उसके बाद अपना आवेदन और फीस भरकर फॉर्म सबमिट कर दें.

ये भी पढ़ें: BPSC Recruitment 2023: बिहार 69वीं संयुक्त प्रारंभिक परीक्षा के लिए नोटिफिकेशन जारी, इस दिन शुरू होंगे आवेदन