logo-image

PGCIL Recruitment 2023: पावर ग्रिड कॉर्पोरेशन में निकली बंपर वैकेंसी, ये है शैक्षिक योग्यता

PGCIL Recruitment 2023: अगर आपने आईटीआई (ITI) डिप्लोमा किया है या फिर इंजीनियरिंग में डिग्री तो आपके लिये सरकारी नौकरी करने का ये शानदार मौको हो सकता है. क्योंकि पावर ग्रिड कॉर्पोरेशन ने ट्रेड अप्रेंटिस के पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है

Updated on: 02 Jul 2023, 10:39 AM

New Delhi:

PGCIL Recruitment 2023: सरकारी नौकरी की तैयारी में लगे युवाओं के लिए खुशखबरी है. दरअसल, पावर ग्रिड कॉर्पोरेशन (PGCIL) ने ट्रेड अप्रेंटिस (Trade Apprentice) के पदों पर भर्ती के लिए नोटिफेकेशन जारी किया है. जिसके लिए आवेदन प्रक्रिया 01 जुलाई 2023 से शुरू हो गई है. इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं आवेदन करने की आखिरी तारीख 31 जुलाई 2023 है. इस भर्ती के माध्यम से विभाग अप्रेंटिस के कुल 1045 पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन करेगा.  बता दें कि अप्रेंटिस के पदों के लिए होने वाली ये भर्ती सिर्फ एक साल के कॉन्ट्रेक्ट के लिए है. जिसमें चयनित अभ्यर्थियों के लिए स्टाइपन और अप्रेंटिस का सर्टिफिकेट मिलेगा.

शैक्षणिक योग्यता

इस भर्ती के माध्मय से पावर ग्रिड कॉर्पोरेशन अलग-अलग विभागों में ट्रेड अप्रेंटिस के पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन करेगा. जिसमें उम्मीदवार का इलेक्ट्रिकल ट्रेड के साथ आईटीआई डिप्लोमा होना अनिवार्य है. जबकि कुछ पदों के लिए उम्मीदवार का इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में तीन वर्षीय पॉलिटेक्निक डिप्लोमा होना चाहिए. वहीं सिविल इंजीनियरिंग में पॉलिटेक्निक डिप्लोमा धारकों के लिए भी कुछ सीटें आरक्षित हैं. वहीं कुछ पदों के लिए इंजीनियरिंग में डिग्री होना जरूरी है. वहीं एमबीए, लॉ डिग्री धारक, एमएसडब्ल्यू और मास कम्युनिकेशन में बेचलर डिग्री धारकों के लिए भी कुछ वैकेंसी निर्धारित की गई हैं.

आयु सीमा

पावर ग्रिड कॉर्पोरेशन में ट्रेड अप्रेंटिस के पदों के लिए उम्मीदवार की न्यूनतम उम्र सीमा 18 वर्ष रखी गई है. जबकि अधिकतम आयु सीमा के संबंध में जानकारी के लिए विभाग द्वारा जारी नोटिफिकेशन को देखा जा सकता है.

ये भी पढ़ें: RPSC RAS 2023: राजस्थान में सरकारी नौकरी करने का शानदार मौका, 905 पदों के लिए हो रही भर्ती

आवेदन शुल्क

सभी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क नहीं देना होगा. यानी आवेदन निःशुल्क है.

महत्वपूर्ण तिथियां

आवेदन शुरू होने की तिथि
01 जुलाई 2023

आवेदन करने की आखिरी तिथि
31 जुलाई 2023

कैसे करें आवेदन

आवेदन करने के लिए पावर ग्रिड कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया की आधिकारिक वेबसाइट https://careers.powergrid.in पर जाकर सबसे पहले रजिस्ट्रेशन करना होगा. उसके बाद अपनी शैक्षणिक योग्यता के मुताबिक पदों का चयन करे फॉर्म को भरकर सबमिट करना होगा.

ये भी पढ़ें: SSC Recruitment 2023: MTS और हवलदार के पदों के लिए शुरु हुई आवेदन प्रक्रिया, इतने पदों पर होगी भर्ती