logo-image

BSF Recruitment 2024: सीमा सुरक्षा बल में इन पदों पर निकली भर्ती, ये है शैक्षिक योग्यता

BSF Recruitment 2024: सीमा सुरक्षा बल ने कई पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है. इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया भी शुरू हो गई है. अगर आप भी बीएसएफ में नौकरी करना चाहते हैं जल्द से जल्द अपना आवेदन पूरा कर लें.

Updated on: 18 Mar 2024, 02:32 PM

नई दिल्ली:

BSF Recruitment 2024: अगर आप में देश की सेवा करने का जज्बा है और सेना में भर्ती होना चाहते हैं तो आपके लिए ये शानदार मौका हो सकता है. क्योंकि सीमा सुरक्षा बल (BSF) ने  ग्रुप बी और ग्रुप सी कांस्टेबल, हेड कांस्टेबल, असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर और सब इंस्पेक्टर के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे हैं. इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 17 मार्च 2024 से शुरू हो चुकी है. इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार विभाग की  आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं. आवेदन करने की आखिरी तारीख 15 अप्रैल 2024 रखी गई है. आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन है इसलिए उम्मीदवार ऑफलाइन या किसी अन्य माध्यम से आवेदन न करें. ऐसे आवेदनों को स्वीकार नहीं किया जाएगा. इस भर्ती के माध्यम से विभाग कुल 82 पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन करेगा. भर्ती से जुड़ी अन्य जानकारियां नीचे दी गई हैं.

ये भी पढ़ें: बिहार सचिवालय में इन पदों पर निकली भर्ती, ये है शैक्षिक योग्यता और आवेदन का तरीका

शैक्षणिक योग्यता

सभी पदों के लिए शैक्षणिक योग्यता अलग-अलग रखी गई है. इसमें सब इंस्पेक्टर (वर्क्स) के पदों के लिए उम्मीदवार का सिविल इंजीनियरिंग में डिप्लोमा होना अनिवार्य है.

जूनियर इंजीनियर/सब इंस्पेक्टर (इलेक्ट्रिकल) के पदों के लिए उम्मीदवार के इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में डिप्लोमा होना अनिवार्य है.

हैड कांस्टेबल (प्लंबर) के पदों के लिए उम्मीदवार के पास दसवीं के साथ आईटीआई सर्टिफिकेट होना अनिवार्य है.

हैड कांस्टेबल (कारपेंटर) के पदों के लिए उम्मीदवार के पास दसवीं के साथ संबंधित ट्रेड में आईटीआई डिप्लोमा होना अनिवार्य है.

अन्य पदों के लिए शैक्षणिक योग्यता के संबंध में विभाग द्वारा जारी नोटिफिकेशन देखें.

ये भी पढ़ें: उत्तर प्रदेश मेट्रो में इन पदों पर निकली भर्ती, ये है शैक्षिक योग्यता, इस दिन शुरू होंगे आवेदन

आयु सीमा

सभी पदों के लिए आयु सीमा भी अलग-अलग रखी गई है. जिसमें न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 30 वर्ष रखी गई है.

आवेदन शुल्क

सामान्य/ओबीसी/ईडब्ल्यूएस वर्ग के उम्मीदवारों को 147.2/-, एससी/एसटी/ दिव्यांगजन को 47.2/- और सभी वर्ग की महिला उम्मीदवारों को 47.2 रुपये आवेदन शुल्क देना होगा.

कैसे करें आवेदन

बीएसएफ में नौकरी के लिए आवेदन करने के लिए सबसे पहले सीमा सुरक्षा बल की आधिकारिक वेबसाइट https://rectt.bsf.gov.in/ पर जाएं. यहां रिक्रूटमेंट ओपनिंग्स वाले लिंक पर क्लिक करें. उसके बाद नाम, मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी दर्ज कर ओटीपी मंगाएं. उसके बाद मांगी गई सभी जानकारिंया भरकर फॉर्म को पूरा करें. इसके बाद फॉर्म की फीस जमा करें और फॉर्म को सबमिट कर दें. आखिर में फॉर्म का एक प्रिंटआउट निकालना न भूलें.

ये भी पढ़ें: NVS Recruitment 2024: नवोदय विद्यालय में इन पदों पर निकली बंपर भर्ती, जल्द करें आवेदन