logo-image

Women should not break coconut: महिलाएं गलती से ना फोड़ें नारियल, नहीं तो जीवनभर रह जाएंगी ऐसी 

Women should not break coconut: क्या आप जानते हैं नारियल के पेड़ की उत्त्पति कैसे हुई और महिलाओं का नारियल तोड़ना वर्जित क्यों है... आइए जानते हैं नारियल से जुड़ी ये जरूर बातें

Updated on: 18 Oct 2023, 03:04 PM

नई दिल्ली :

Women should not break coconut: हिंदू धर्म में नारियल का बहुत महत्त्व है. किसी भी शुभ कार्य के समय पूजा के लिए नारियल का इस्तेमाल होता है. आप नया घर खरीदें या घर में पूजा करें, गाड़ी खरीदें या नया ऑफिस लें, ऐसा तमाम कार्य होते हैं जिस अवसर पर नारियल को पूजा में शामिल करना शुभ माना जाता है. पूजा में इस्तेमाल होने वाले नारियल को महिलाओं का तोड़ना मना है. ऐसा हमारे शास्त्रों में कहा गया है. महिलाएं नारियल क्यों नहीं फोड़ सकती और नारियल फोड़ने से उनके जीवन पर क्या प्रभाव पड़ता है आइए जानते हैं. 

इसलिए महिलाएं नहीं फोड़ती नारियल 

हिंदू धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, महिलाएं नारियल इसलिए नहीं फोड़ सकती क्यों कि नारियल एक तरह का बीज है और महिलाएं एक बीज से ही बच्चे को जन्म देती हैं. इसलिए महिलाओं का नारियल फोड़ना वर्जित है. ऐसा माना जाता है कि अगर कोई महिला नारियल फोड़ती है तो उसे आगे चलकर गर्भधारण करने में कई परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है या संतान के जीवन में भी समस्याएं आ सकती हैं. 

महिलाओं के नारियल ना फोड़ने से एक और मान्यता जुड़ी है. कहा जाता है कि नारियल में त्रिदेव यानि भगवान ब्रह्मा, विष्णु और महेश का वास होता है. महिलाओं का इन्हें छूना वर्जित है. इस वजह से भी नारियल को महिलाओं से दूर रख जाता है. कहते हैं जो महिला ऐसा करती है उसे कष्ट भोगने पड़ते हैं. 

शिवलिंग पर नारियल वर्जित है

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार शिवलिंग पर भी नारियल नहीं फोड़ा जाता. ना तो नारियल का पानी शिवलिंग पर चढ़ाते हैं और ना ही नारियल. 

तो आप अगर नारियल के महत्त्व के बारे में जानते हैं तो इस गलती से अब बच सकते हैं. पूजा पाठ में नारियल का बहुत महत्त्व है. नारियल का पौधा इतना प्राचीन है कि आज तक वैज्ञानिक भी इसकी उत्त्पति के बारे में पता नहीं लगा पाए. पौराणिक कथाओं की मानें तो विष्णु जी ने जब सृष्टि की रचना करने के बारे में सोचा तो वो माता लक्ष्मी, कल्पवृक्ष जिसे नारियल का पेड़ कहते हैं और कामधेनू गाय लेकर पृथ्वीलोक पर आए थे. तभी से धरती पर नारियल की उत्त्पति मानी जाती है. 

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप visit करें newsnationtv.com/religion

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है। इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है।)