logo-image

Friendship Day 2023: दोस्ती के भी होते हैं खास रंग, दोस्त को उसके स्वभाव के हिसाब से दें उस रंग का फूल

Friendship Flowers: हर दोस्त का स्वभाव अलग होता है जिसे आप फूलों के रंग से जोड़कर देखें तो आपको समझ में आएगा फ्रेंडशिप डे के खास मौके पर हम आपको बता रहे हैं किस रंग का फूल किस तरह के दोस्त को गिफ्ट करना चाहिए

Updated on: 05 Aug 2023, 01:28 PM

नई दिल्ली:

Friendship Day 2023: रंगों का प्रभाव हमारे जीवन पर असर डाल सकता है, जैसे मूड, भावनाएं और मानसिक स्थिति पर. वैज्ञानिक रूप से, रंगों का मनोविज्ञान अध्ययन होता है जो उनके प्रभाव को समझने की कोशिश करता है. कुछ लोगों को रंगों के प्रति विशेष आकर्षण होता है, जबकि दूसरों को कोई फर्क नहीं पड़ता. ऐसे में हर रंग का प्रभाव हर व्यक्ति पर अलग पड़ता है. अब शायद आप ये सोच रहे होंगे कि दोस्ती का रंगों से क्या लेना देना. तो आपको बता दें कि आपका दोस्त जिस तरह का होता है उसी तरह के रंग उसके लिए शुभ और लाभदायक होते है. ऐसे में जब आप अपने दोस्त के लिए फ्रेंडशिप डे के खास मौके पर फूल ले रहे हैं तो उसके स्वभाव को ध्यान में रखकर उसे फूल गिफ्ट करें. हम आपको इस स्टोरी में बताने जा रहे हैं कि किस तरह के दोस्त के लिए कौन से रंग का फूल सबसे बेस्ट होगा और क्यों. 

सबसे प्यारा दोस्त या जिसे आप प्यार करते हैं

लाल: प्यार, रोमांस, शक्ति, और उत्साह को प्रकट करता है. आप अपने जिस दोस्त से सबसे ज्यादा प्यार करते हैं उसे फ्रेंडशिप डे के खास मौके पर इस रंग का फूल दे सकते हैं. 

ऐसा दोस्त आप जिसकी सफलता चाहते हैं 

पीला: खुशियां, सफलता, और उत्साह के भाव को प्रतिष्ठित करता है. पीले रंग का फूल आप अपने ऐसे दोस्त को इस फ्रेंडशिप डे पर दे सकते हैं आप जिसकी सफलता चाहते हैं. 

यह भी पढ़ें: International Friendship Day 2023: फ्रेंडशिप डे पर दोस्त को वास्तु के हिसाब से दें तोहफा, यार किस्मत चमक जाएगी

सबसे भरोसेमंद दोस्त के लिए 

नीला: विश्वास, विश्राम, और नये आरंभ की भावना को प्रकट करता है. अपने सबसे भरोसेमंद दोस्त को इस साल फ्रेंडशिप डे के खास मौके पर आप नीले रंग के फूल दें. 

यह भी पढ़ें: Friendship Day 2023: 30 जुलाई को क्यों मनाया जाता है फ्रेंडशिप डे, जानें इतिहास और उद्देश्य

सबसे शांत दोस्त के लिए 

सफेद: शुद्धता, शांति, और सादगी के भाव को जताता है. हमारे पास अकसर ऐसे दोस्त होते हैं जिन्हें बिल्कुल गुस्सा नहीं आता वो शांत रहते हैं. आप ऐसे दोस्तों से हमेशा सलाह लेना भी पंसद करते हैं. ऐसे दोस्तों को आपको सफेद रंग के फूल देने चाहिए. 

यह भी पढ़ें: Friendship Day 2023: क्या कहता है दोस्ती का ज्योतिष्शास्त्र, किस ग्रह के कारण आपको कैसे मित्र मिलते हैं.

चुलबुले दोस्त के लिए 

गुलाबी: मीठी भावनाएं, करुणा, और दोस्ताना माहौल बनाने में मदद करता है. जब कोई चुलबुला दोस्त आपके जीवन को प्रभावित करता है तो आप भी खुश रहने लगते हैं. ऐसे दोस्तों के लिए पिंक रंग सबसे बेस्ट होता है. अगर आप इस साल फ्रेंडशिप डे के खास मौके पर पिंक रोज़ या कोई भी गुलाबी रंग का फूल अपने दोस्त को देते हैं तो ये उसके लिए बेहद शुभ भी होगा. 

तो इस साल आप भी Friendship Day 2023 पर अपने दोस्तों को खास महसूस करवाएं. दोस्ती का रिश्ता इस दुनिया में सबसे स्पेशल होता है. एक अच्छा दोस्त आपके जीवन में हर तरह की खुशियां लेकर आता है. आप अपने अच्छे बुरे हर समय पर अपने दोस्त को अपने साथ ही पाते हैं. जीवन में जब अच्छे दोस्त मिल जाएं तो उनसे अपने रिश्ते को और गहरा करने का कोई मौका छोड़ना नहीं चाहिए.