logo-image

Utpanna Ekadashi Shubh Yog: आज उत्पन्ना एकादशी पर बन रहे हैं विशेष योग, जानें शुभ मुहूर्त और पूजा की सही विधि 

Utpanna Ekadashi Shubh Yog: आज उत्पन्ना एकादशी के दिन कुछ ऐसे शुभ योग का निर्माण हो रहा है जिसमें पूजा करने का कई गुना फल मिलता है. आइए जानते हैं ये शुभ योग क्या है और आपको क्या उपाय करना है.

Updated on: 08 Dec 2023, 09:33 AM

New Delhi:

Utpanna Ekadashi Shubh Yog: आज 08 दिसंबर 2023 की सुबह 05 बजकर 08 मिनट से उत्पन्ना एकादशी की तिथि आरंभ हो चुकी है ये 09 दिसंबर 2023 की सुबह 06 बजकर 31 मिनट तक रहेगी. पुराणों में एकादशी व्रत का बहुत महत्व बताया गया है. मार्गशीर्ष माह के कृष्ण पक्ष की एकादशी तिथि को उत्पन्ना एकादशी कहते हैं. इस दिन माना जाता है कि भगवान विष्णु के अंश के देवी एकादशी उत्पन्न हुई थी. देवी एकादशी ने ही भयंकर राक्षस मुर से भगवान विष्णु के प्राणों की रक्षा की थी. विष्णु जी ने एकादशी देवी से प्रसन्न होकर उन्हें वरदान दिया था कि जो भी तुम्हारा व्रत करेगा उसकी हर मुराद पूरी होगी. इतना ही नहीं एकादशी व्रत करने वाले व्यक्ति को अक्षय पुण्य की प्राप्ति भी होगी. 

उत्पन्ना एकादशी व्रत मुहूर्त 

उत्पन्ना एकादशी पारण मुहूर्त : 09 दिसंबर की दोपहर 01 बजकर 15 मिनट से 03 बजकर 19 मिनट तक। 

अवधि : 2 घंटे 4 मिनट

हरि वासर समाप्त होने का समय : 09 दिसंबर की दोपहर 12 बजकर 44 मिनट पर।

उत्पन्ना एकादशी का शुभ योग 

इस बार एकादशी का व्रत शुक्रवार के दिन पड़ा है ये दिन भगवान विष्णु और देवी लक्ष्मी को समर्पित होता है. इस बार उत्पन्ना एकादशी के दिन सौभाग्य योग का निर्माण हो रहा है. यानि इस योग में किया गया हर कार्य सफल होगा और आप आपके जीवन में सुख, समृद्धि और सौभाग्य की वृद्धि होगी इतना ही नहीं इस दिन व्रत करने वाले की आय में भी वृद्धि होती है. अगर आपका कोई ऐसा काम है जिसका आप शुभ मुहूर्त देख रहे थे तो आप आज ही वो काम कर लें. आइए जानते हैं सौभाग्य योग कब से कब तक रहेगा. 

सौभाग्य योग आरंभ : 07 दिसंबर 2023 की रात्रि 11 बजकर 59 मिनट से

सौभाग्य योग समाप्त : 09 दिसंबर 2023 की मध्यरात्रि 12 बजकर 03 मिनट तक।

सौभाग्य योग में जरुर करें ये उपाय 

अगर आप नौकरी में तरक्की चाहते हैं, नई नौकरी ढूंढ रहे है या व्यापार की मंदी दूर करना चाहते हैं तो आप उत्पन्ना एकादशी के दिन शुभ योग में विष्णु जी के मंत्रों का जाप करें. आपको अपनी समस्याओं के अनुसार विष्णु भगवान के मंत्रों का जाप करना चाहिए जिससे आपको जल्द फायदा मिलेगा. 

यह भी पढ़ें: Lord Vishnu Mantra: ये हैं भगवान श्री‍हरि विष्णु के 10 चमत्कारी मंत्र, पढ़ते ही बन जाएंगे आपके काम 

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप visit करें newsnationtv.com/religion

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है। इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है।)