logo-image

Smriti Irani New House in Amethi: अमेठी में स्मृति ईरानी ने किया सिर पर कलश रखकर गृह प्रवेश, जानें इसका महत्व

Smriti Irani New House in Amethi: अमेठी में केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी का आवास बन कर हुआ तैयार हो गया है. नव निर्मित आवास में वैदिक मंत्रोचार के साथ केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने अपने परिवार के साथ गृह प्रवेश किया.

Updated on: 22 Feb 2024, 01:51 PM

नई दिल्ली :

Smriti Irani New House in Amethi: अमेठी में केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी का नया आवास बन कर हुआ तैयार. नव निर्मित घर में वैदिक मंत्रोचार के साथ श्रीमति स्मृति ईरानी ने अपने परिवार के साथ गृह प्रवेश किया. हवन पूजन के बाद वेद पाठी ब्रहमणों से आशीर्वाद लेकर सिर पर कलश रख कर स्मृति ईरानी ने गृह प्रवेश किया, उनके साथ उनके पति जुबिन ईरानी भी इस पूज में शामिल हुए. सिर पर कलश रखकर नए घर में गृह प्रवेश करने का धार्मिक महत्व बहुत महत्वपूर्ण होता है. इस कार्यक्रम को "गृह प्रवेश" कहा जाता है और यह एक प्रमुख हिन्दू संस्कार है. गृह प्रवेश के समय, नए घर के लिए कलश तैयार किया जाता है जिसमें जल और पूजन सामग्री भरी जाती है. फिर इस कलश को प्राण प्रतिष्ठा के साथ घर के मुख्य द्वार पर स्थापित किया जाता है. कलश को स्थापित करके घर में प्रवेश करते समय, यह मान्यता है कि धार्मिक दृष्टि से यह घर में सकारात्मक ऊर्जा को आमंत्रित करता है और घर में सुख, शांति, समृद्धि और खुशहाली का स्थान होता है. इस धार्मिक रीति में, कलश को नए घर के मुख्य द्वार पर स्थापित करने से पूरे परिवार को आशीर्वाद मिलता है और उनका नया घर खुशहाली और समृद्धि से भरा होता है.

गृह प्रवेश करते समय सिर पर कलश रखने का धार्मिक महत्व

कलश: कलश को देवी लक्ष्मी और समृद्धि का प्रतीक माना जाता है. इसे घर में सकारात्मक ऊर्जा और शांति लाने के लिए रखा जाता है.

सिर: सिर को शरीर का सबसे ऊँचा भाग माना जाता है. कलश को सिर पर रखकर घर में प्रवेश करने से यह माना जाता है कि देवी लक्ष्मी और सकारात्मक ऊर्जा घर में प्रवेश करती है.

गृह प्रवेश: गृह प्रवेश एक महत्वपूर्ण धार्मिक अनुष्ठान है, जो नए घर में प्रवेश करने से पहले किया जाता है. यह अनुष्ठान घर को बुरी नजरों और नकारात्मक ऊर्जा से बचाने के लिए किया जाता है.

कलश में रखी सामग्री:

पानी: पानी जीवन का प्रतीक है. कलश में पानी रखने से यह माना जाता है कि घर में हमेशा सुख-समृद्धि बनी रहेगी.

नारियल: नारियल को शुभ माना जाता है. कलश में नारियल रखने से यह माना जाता है कि घर में हमेशा सकारात्मक ऊर्जा बनी रहेगी.

आम के पत्ते: आम के पत्ते को भी शुभ माना जाता है. कलश में आम के पत्ते रखने से यह माना जाता है कि घर में हमेशा खुशियां बनी रहेंगी.

सिक्के: सिक्के धन-समृद्धि का प्रतीक हैं. कलश में सिक्के रखने से यह माना जाता है कि घर में हमेशा धन-धान्य की वृद्धि होगी.

गृह प्रवेश करते समय:

- गृह प्रवेश करते समय घर के मुखिया को सिर पर कलश रखकर घर में प्रवेश करना चाहिए.

- घर में प्रवेश करते समय घर के सभी सदस्यों को गाय के दूध से बने घी का दीपक जलाना चाहिए.

- घर में प्रवेश करते समय घर के सभी सदस्यों को घर के सभी कमरों में घी का दीपक जलाना चाहिए.

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि गृह प्रवेश का समय शुभ मुहूर्त में होना चाहिए और घर के सभी सदस्यों को सकारात्मक सोच रखनी चाहिए.

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप visit करें newsnationtv.com/religion

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)