logo-image

Sharad Purnima 2023: शरद पूर्णिमा पर चंद्र ग्रहण का साया, खीर बनाने से पहले जरूर करें ये काम, वरना....

Sharad Purnima 2023: आइए जानते हैं शरद पूर्णिमा पर खीर कैसे बनाएं साथ ही जानिए चंद्र ग्रहण होने की वजह से आपको खीर बनाने के दौरान किन बातों का ध्यान रखना है.

Updated on: 28 Oct 2023, 05:47 PM

नई दिल्ली:

Sharad Purnima 2023: इस साल शरद पूर्णिमा चंद्र ग्रहण के साये में मनाया जाएगा. आज यानि 28 अक्टूबर 2023 को शरद पूर्णिमा का पर्व मनाया जा रहा है. इस दिन व्रत करने के साथ ही लक्ष्मी जी की पूजा का विधान है. इसके अलावा इस दिन खीर भी बनाई जाती है. लेकिन इस बार चंद्र ग्रहण लगने की वजह से सूतक काल लगा है. ऐसे में इस बार शरद पूर्णिमा पर बनाई जाने वाली खीर ग्रहण की वजह से आधी रात को नहीं बनाई जाएगी. ज्योतिष के अनुसार ऐसी स्थिति करीब नौ साल के बाद बन रही है. आइए जानते हैं शरद पूर्णिमा पर खीर कैसे बनाएं साथ ही जानिए चंद्र ग्रहण होने की वजह से आपको खीर बनाने के दौरान किन बातों का ध्यान रखना है. 

शरद पूर्णिमा पर खीर बना रहे हैं तो इस बात का रखें ध्यान

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, यह ग्रहण अश्विनी नक्षत्र और मेष राशि पर लगने वाला है. ऐसे में अगर आप शरद पूर्णिमा पर खीर बना रहे हैं तो सूतक काल शुरू होने के पहले गाय के दूध में कुशा डाल दें और उसे ढककर रख दें. ऐसा करने से दूध शुद्ध रहेगा. उसके बाद इसकी खीर बनाकर भोर में आप अमृत वर्षा के लिए खुले आसमान के नीचे रख दें. 

खीर बनाने की सामग्री

दूध- 1 लीटर
चावल- 1 कप
कटे काजू- 8 या 10
कटी बादाम- 8 या 10
चीनी- 1 कप (100 ग्राम)
पिस्ता कतरन- 1 टेबलस्पून
किशमिश- 1 टेबलस्पून
केसर धागे- 12 या 13
इलायची पाउडर- 1 चम्मच

खीर बनाने की विधि

शरद पूर्णिमा के दिन खीर बनाने के लिए सबसे पहले चावल को अच्छी तरह से धो लें और लगभग 1 घंटे के लिए पानी में भिगोकर रख दें. एक कटोरी में दूध लें और उसमें केसर धागे डालकर मिला दें और अलग रख दें. उसके बाद एक बड़े बर्तन में दूध डालकर गैस पर चढ़ा दें. जब दूध उबलना शुरू हो जाए तो इसमें चावल डालकर अच्छी तरह से मिला लें. फिर इसे कम से कम 15 से 20 मिनट तक के लिए पकाएं. उसके बाद इसमें स्वादानुसार चीनी डाल दें और बीच-बीच में चलाते रहें. जब यह पक जाएं तो इसमें कटे हुए काजू, कटी बादाम, पिस्ता, किशमिश, इलायची पाउडर और केसरिया दूध डाल दें. लीजिए बनकर तैयार हो गया आपका टेस्टी केसरिया खीर. 

ये भी पढ़ें - 

Sharad Purnima 2023: शरद पूर्णिमा पर बन रहा अत्यंत दुर्लभ संयोग, जानें तिथि, शुभ मुहूर्त और महत्व

Sharad Purnima 2023 Chandra Grahan: शरद पूर्णिमा के दिन लगेगा चंद्र ग्रहण, जानें चंद्रमा की पूजा करें या नहीं

Chandra Grahan 2023: कर्जा उतार देगा चंद्र ग्रहण में लगा सूतक काल का ये उपाय, जानें ग्रहण का समय