logo-image

Sharad Purnima 2023: शरद पूर्णिमा पर बना है अत्यंत दुर्लभ संयोग, जानें शुभ मुहूर्त और महत्व

Sharad Purnima 2023: पंचांग के अनुसार इस साल शरद पूर्णिमा पर 4 अत्यंत दुर्लभ संयोग बन रहा है. इस दिन चंद्र ग्रहण लगने जा रहा है. जानिए इस वर्ष कब मनाई जाएगी शरद पूर्णिमा साथ ही जानें इस दिन का क्या महत्व है.

Updated on: 28 Oct 2023, 12:23 PM

नई दिल्ली:

Sharad Purnima 2023:  हिंदू धर्म में पूर्णिमा तिथि का काफी महत्व होता है और सभी पूर्णिमा व्रत में शरद पूर्णिमा तिथि को सबसे उतम माना गया है. शरद पूर्णिमा के दिन मां लक्ष्मी और चंद्र देव की पूजा की जाती है. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार इस दिन व्रत रखने से मां लक्ष्मी बेहद प्रसन्न होती हैं. शरद पूर्णिमा को पवित्र कार्य करने के लिए सबसे शुभ दिनों में से एक माना जाता है. इसे रास पूर्णिमा और आश्विन पूर्णिमा के नाम से भी जाना जाता है. इस दिन साल का अंतिम चंद्र ग्रहण भी लगने वाला है जिसकी वजह से इस तिथि का महत्व और अधिक बढ़ गया है. इतना ही नहीं इस बार शरद पूर्णिमा कुल 4 दुर्लभ संयोग का निर्माण भी हो रहा है. आइए जानते हैं इस वर्ष कब मनाई जाएगी शरद पूर्णिमा साथ ही जानें इस दिन का क्या महत्व है. 

शरद पूर्णिमा 2023 तिथि

पूर्णिमा तिथि 28 अक्टूबर को सुबह 4 बजकर 17  मिनट बजे शुरू होगी और 29 अक्टूबर को 1 बजकर 53 मिनट पर समाप्त होगी. ऐसे में इस साल शरद पूर्णिमा 28 अक्टूबर 2023 को मनाई जाएगी. इस दिन साल का अंतिम चंद्र ग्रहण लगेगा. 

शरद पूर्णिमा पर 4 शुभ योग

इस बार शरद पूर्णिमा के दिन कुल  4 शुभ संयोग बन रहा है. इस दिन गजकेसरी योग, बुधादित्य योग, शश योग सौभाग्य योग और सिद्धि योग का निर्माण हो रहा है. इसके साथ ही इस दिन साल का अंतिम चंद्रग्रहण भी लगने जा रहा है. आपको बता दें कि भारत में भी यह चंद्रग्रहण दिखाई देगा.

शरद पूर्णिमा तिथि महत्व

हिंदू धर्म में शरद पूर्णिमा का बहुत अधिक धार्मिक महत्व है.  इसे कोजागरी पूर्णिमा के रूप में भी जाना जाता है. इस दिन लोग चंद्रमा की पूजा करते हैं. यह सभी प्रकार के शुभ कार्य करने का भी उत्तम समय है. इसके साथ ही इस दिन गंगा स्नान करने के साथ-साथ पूजा, जप-तप और दान किया जाता है. पूर्णिमा तिथि को बहुत ही शुभ माना जाता है. इस दिन पूजा करने से और व्रत करने से जातक के सभी दुख और संकट दूर हो जाते हैं. 

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप visit करें newsnationtv.com/religion

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है। इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है।)

ये भी पढ़ें -

Sharad Purnima 2023: शरद पूर्णिमा पर इन राशियों को होगा धनलाभ, माता लक्ष्मी करेगी धनवर्षा

Sharad Purnima 2023 Chandra Grahan: शरद पूर्णिमा के दिन लगेगा चंद्र ग्रहण, जानें चंद्रमा की पूजा करें या नहीं

Chandra Grahan 2023: कर्जा उतार देगा चंद्र ग्रहण में लगा सूतक काल का ये उपाय, जानें ग्रहण का समय