logo-image

Ram Navami 2024: राम नवमी के दिन करें ये उपाय, लक्ष्मी जी होगीं प्रसन्न धन की होगी वर्षा

Ram Navami 2024: राम नवमी पर अनेक उपायों का पालन करके लोग भगवान राम की पूजा और समर्पण करते हैं, जिससे उन्हें आत्मिक शक्ति और परमात्मा के प्रति समर्पण की भावना मिलती है.

Updated on: 31 Mar 2024, 01:06 PM

नई दिल्ली:

Ram Navami 2024: राम नवमी हिन्दू धर्म का महत्वपूर्ण त्योहार है जो भगवान राम के जन्मदिन की उत्सव रूप में मनाया जाता है. यह त्योहार भगवान राम के जीवन और महिमा को याद करने का अवसर प्रदान करता है. रामायण के कथात्मक वर्णन के अलावा, लोग मंदिरों में भगवान राम की मूर्तियों की पूजा और भजन-कीर्तन करते हैं. इस दिन को धार्मिक और सामाजिक रूप से महत्वपूर्ण माना जाता है और लोग इसे प्रेम और उत्साह के साथ मनाते हैं. राम नवमी के अवसर पर लोग विभिन्न उपाय करते हैं ताकि वे भगवान राम को अपनी पूजा और समर्पण कर सकें. इस दिन, मंदिरों में विशेष पूजा-अर्चना का आयोजन किया जाता है, जिसमें भक्त भगवान राम के चित्र, मूर्ति या प्रतिमा के सामने आराधना करते हैं. भजन-कीर्तन का आयोजन भी किया जाता है, जिसमें भगवान राम के गुणगान और कथाओं का गान किया जाता है. कुछ लोग इस दिन विशेष रूप से रामायण की पाठशालाओं में भाग लेते हैं और भगवान राम की कथाओं को सुनते हैं ताकि उनका आत्मा शुद्ध हो और धार्मिकता में समृद्धि हो. विभिन्न स्थानों पर रामलीला का आयोजन भी किया जाता है, जिसमें भगवान राम की कथाओं का प्रस्तुतिकरण किया जाता है. इस दिन लोग भगवान राम का विशेष पूजन करते हैं और अपनी आत्मिक शुद्धि और परमात्मा के प्रति अपने आदर्शों के प्रति समर्पित होते हैं.

राम नवमी पर शाम को किए जाने वाले कुछ टोटके:

1. धन लाभ के लिए: एक लाल कपड़े में 11 गोमती चक्र, 11 कौड़ी, 11 लौंग और 11 बताशे बांधकर मां लक्ष्मी और भगवान राम को अर्पित करें. एक कटोरी में जल लेकर रामरक्षा मंत्र 'ॐ श्रीं ह्रीं क्लीं रामचन्द्राय श्रीं नम:' का 108 बार जाप करें. इस जल से घर के सभी कोने में छिड़काव कर दें.

2. सुख-शांति के लिए: एक दीपक में घी या तेल डालकर राम दरबार के सामने जलाएं. 'श्री राम जय राम जय जय राम' का 108 बार जाप करें.

3. संतान प्राप्ति के लिए: एक नारियल को लाल कपड़े में लपेटकर मां सीता को अर्पित करें. 'ॐ नमः शिवाय' का 108 बार जाप करें.

4. रोगों से मुक्ति के लिए: हनुमान मंदिर में जाकर हनुमान चालीसा का पाठ करें. 'ॐ हनुमते नमः' का 108 बार जाप करें.

5. विवाह में बाधा दूर करने के लिए: भगवान राम और मां सीता को हल्दी, कुमकुम और चंदन अर्पित करें. 'ॐ जय सीता राम' का 108 बार जाप करें.

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि टोटके केवल तभी प्रभावी होते हैं जब आप सच्चे मन से भगवान राम की भक्ति करते हैं.

ये कुछ अन्य टोटके हैं जिन्हें आप अपना सकतें हैं:

  •  राम नवमी के दिन सुबह जल्दी उठकर स्नान करें और स्वच्छ वस्त्र पहनें.
  •  घर में राम दरबार की स्थापना करें और भगवान राम, मां सीता, लक्ष्मण, भरत और शत्रुघ्न की पूजा करें.
  •  भगवान राम को फल, मिठाई और फूल अर्पित करें.
  •  'रामचरितमानस' या 'सुंदरकांड' का पाठ करें.
  •  गरीबों और जरूरतमंदों को दान करें.

यह भी ध्यान रखें कि राम नवमी के दिन कुछ विशेष कार्य नहीं किए जाने चाहिए, जैसे मांस, मदिरा और तामसिक भोजन का सेवन न करें, क्रोध, झूठ और बुराई से दूर रहें और किसी भी जीव को नुकसान न पहुंचाएं. राम नवमी का पर्व भक्ति, प्रेम और त्याग का पर्व है. इस पर्व को सच्चे मन से मनाने से भगवान राम की कृपा प्राप्त होती है.

यह भी पढ़ें: Hanuman Jayanti 2024: हनुमान जयंती के ज्योतिषीय उपाय और उनके लाभ

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)