logo-image

Vaishakh month 2024 Festivals: शुरू हो गया है वैशाख माह 2024, जानें मई के महीने में आने वाले व्रत त्योहार

Vaishakh month 2024 Festivals: वैशाख माह हिंदू धर्म में बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है. इस महीने को माधव मास के नाम से भी जाना जाता है क्योंकि इसमें भगवान विष्णु के माधव रूप की पूजा की जाती है. वैशाख महीने में स्नान-दान, दान और मंगल कार्यों को करने का विशेष महत्व होता है.

Updated on: 26 Apr 2024, 12:05 PM

नई दिल्ली :

Vaishakh month 2024 Festivals: वैशाख माह 2024 के आगमन के साथ ही, हम सभी को भारतीय समाज में आदिवासी त्योहारों और धार्मिक उत्सवों की याद आती है. वैशाख माह, जो हिंदू पंचांग के अनुसार दूसरा मास होता है, कई व्रत, पर्व और महत्वपूर्ण त्योहार इस महीने मनाए जाते हैं. वैशाख मास को हिंदू पंचांग में बहुत महत्व दिया जाता है. इस माह में कई महत्वपूर्ण त्योहार और व्रत होते हैं, जो हमारे धार्मिक और सामाजिक जीवन का अभिन्न हिस्सा हैं. वैशाख मास का आरंभ चैत्र शुक्ल पूर्णिमा के बाद होता है और इसे अमवास्या के बाद चैत्र मास के पहले दिन के समय भी मनाया जाता है. यह मास धर्म, संस्कृति और समाज के लिए महत्वपूर्ण होता है.

वैशाख मास के प्रमुख त्योहार और व्रत

वरुथिनी एकादशी / विष्णुपदी योग (4 मई 2024) ये भी वैशाख मास का एक महत्वपूर्ण त्योहार है जो धार्मिक और आध्यात्मिक महत्व के साथ मनाया जाता है. इस दिन किया गया पुण्य काम विशेष फल देता है.

अक्षय तृतीया (10 मई 2024) ये वैशाख मास का एक महत्वपूर्ण त्योहार है जो भारतीय समाज में विशेष रूप से मनाया जाता है. इस दिन धर्मिक विश्वास के अनुसार किया गया यज्ञ और दान अत्यंत पुण्यकारी माना जाता है.

शनि जयंती (8 मई 2024 बुधवार) वैशाख अमावस्या के दिन शनिय जयंती मनायी जाएगी. शनिदेव न्यायप्रिय देवता हैं उन्हें कर्म फलदाता कहा जाता है. इस दिन उनकी खास पूजा करने से विशेष फल की प्राप्ति होती है. 

वैशाख पूर्णिमा / बुद्ध पूर्णिमा (23 मई 2024) वैशाख पूर्णिमा भी एक महत्वपूर्ण पर्व है जो हिंदू धर्म में महत्वपूर्ण है. इस दिन लोग स्नान करते हैं और पवित्र नदियों में नमदेवता को पूजते हैं.

वैशाख मास के अन्य महत्वपूर्ण त्योहार और व्रत भी जान लें- 

इनके अलावा भी कई और महत्वपूर्ण त्योहार और व्रत होते हैं जैसे कि अखा तीज, नरसिंह जयंती, चंदन शाष्ठी, गंगा सप्तमी, वृषभ द्वादशी, एकादशी, परशुराम जयंती, शनि जयंती, राधा जयंती, शिवाजी जयंती, बुद्ध पूर्णिमा, अजा एकादशी, और अन्य. ये सभी त्योहार और व्रत हमारी संस्कृति और परंपरा को और भी उत्तेजित और महत्वपूर्ण बनाते हैं.

इस वैशाख मास, हम सभी को अपने धार्मिक और सामाजिक जीवन के महत्वपूर्ण आधारों को समझने और मनाने का अवसर मिलता है. ये त्योहार हमें हमारी धार्मिक और सांस्कृतिक विरासत की महत्वपूर्णता को याद दिलाते हैं और हमें सामाजिक समरसता, सामूहिक भावनाओं और सद्भावना की ओर ले जाते हैं. धार्मिक दृष्टिकोण से, वैशाख मास 2024 व्रत त्योहार हमें एक महान अवसर प्रदान करते हैं अपने आत्मा की शुद्धता और सामूहिक साधारण के साथ अन्याय और अहिंसा के लिए समर्पित होने के लिए.

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

यह भी पढ़ें: Budhwar Ganesh Puja: नौकरी में आ रही है परेशानी, तो बुधवार के दिन इस तरह करें गणेश जी की पूजा