logo-image

Chanakya Niti About Women: महिलाएं जब कर रहीं हो ये काम, पुरुष तुरंत नजरें हटाकर रखें मर्यादा का ध्यान

चाणक्य (acharya chanakya) ने नीति शास्त्र (niti shastra) में बताया है कि महिला और पुरुष को किस तरह का आचरण करना चाहिए. इनमें से कई बातों का उल्‍लेख धार्मिक ग्रंथों (chanakya niti about women works) में भी किया गया है.

Updated on: 07 Aug 2022, 01:30 PM

नई दिल्ली:

चाणक्य (acharya chanakya) ने अपने नीति शास्त्र (niti shastra) में जीवन के तमाम पहलुओं को विस्तार से बताया है. उन्होंने अर्थशास्‍त्र, कूटनीति, राजनीति के अलावा सामाजिक जीवन से जुड़ी व्‍यवहारिक बातें भी बताई हैं. चाणक्य ने नीति शास्त्र में बताया है कि महिला और पुरुष को किस तरह का आचरण करना चाहिए. साथ ही ये भी बताया है कि जब महिला कुछ खास तरह के काम कर रही हो तो पुरुषों को उनकी ओर नहीं देखना चाहिए. इनमें से कई बातों का उल्‍लेख धार्मिक ग्रंथों में भी किया गया है. तो, चलिए जान लेते हैं चाणक्य ने किन बातों पर (chanakya niti about women) प्रकाश डाला है.        

यह भी पढ़े : Sawan Putrada Ekadashi 2022 Upay: पुत्रदा एकादशी पर इन उपायों से मिट जाएगी आपकी संतान पर छाई हुई दुखों की छाया, भगवान विष्णु और महादेव का मिलेगा दिव्य आशीष

ये काम करतीं हुईं महिला की ओर न देखें पुरुष -

अगर आपके सामने कोई महिला खुद की तेल की मालिश कर रही हो या बच्चे को दूध पिला रही हो. या बच्‍चे को जन्‍म दे रही हो. तो, उस स्थिति में महिला की ओर न देखें.  

चाणक्य ने अपनी नीति में कहा है कि जब कोई महिलाएं जब खाना खा रही हो तो, पुरुष को उसकी ओर नहीं देखना चाहिए. ये शिष्‍टाचार के विरुद्ध होता है. ऐसा करने से महिलाएं थोड़ी असहज हो जाती है और अच्‍छे से भोजन नहीं कर पाती है.   

वहीं अगर कोई महिला अपने कपड़े ठीक कर रही हो. तो, उस समय भी पुरुष को उसकी ओर नहीं देखना चाहिए. ऐसा करना गलत होता है. महिलाओं द्वारा ऐसा काम करते समय पुरुष को अपनी मर्यादा का ध्‍यान रखते हुए अपनी नजरें वहां से हटा लेनी चाहिए. 

यह भी पढ़े : Sawan Putrada Ekadashi 2022 Adbhut Sanyog: पुत्रदा एकादशी पर इन शुभ योगों में किया गया सत्कर्म दिलाएगा आपकी संतान को हर बीमारी से छुटकारा

यदि कोई महिला छींक रही हो या जंभाई ले रही हो तब भी पुरुष को उसकी ओर नहीं देखना चाहिए. 

जब कोई महिला आंख में काजल लगा रही हो या श्रृंगार कर रही हो तो, भी पुरुष को उसकी ओर नहीं देखना चाहिए. पुरुष का उस समय महिला को देखना उसका ध्‍यान भटका सकता है. इसलिए, ये बेहतर होगा कि पुरुष उसी समय (chanakya niti about women works) वहां से हट जाए.