logo-image

Chanakya Niti: इन लोगों को जीवन में हराना है बहुत मुश्किल, हासिल करते हैं जीत

हर इंसान में कुछ खूबियां और कमियां जरूर होती हैं. आज चाणक्य नीति (chanakya niti) में यही बताया गया है कि किस व्यक्ति को जीवन में हराना मुश्किल (accept mistake chanakya) होता है.  

Updated on: 30 Jul 2022, 10:01 AM

नई दिल्ली:

चाणक्य ने अपनी नीतियों (chanakya niti) में जीवन के हर पहलू के बारे में बताया है. हर इंसान में कुछ खूबियां और कमियां जरूर होती हैं. लेकिन, जीवन में सफल वही होता है जो कि अपने कर्मों पर विचार करता है. सभी के लिए ये जानना बेहद जरूरी है कि उसके लिए क्या सही है और क्या गलत है. तभी वो हर परिस्थिति का सामना (learn from mistake) कर पाएगा. हार-जीत भी इंसान की मेहनत पर ही निर्भर करती है. आज चाणक्य नीति में यही बताया गया है कि किस व्यक्ति को जीवन में हराना मुश्किल (accept mistake chanakya) होता है.  

यह भी पढ़े : Kankhajura Shubh Ashubh Sanket: घर में कानखजूरे का ऐसे दिखना देता है शुभ-अशुभ संकेत, टल जाती है सारी विपदाएं

आचार्य चाणक्य अपनी गलतियों के लिए खुद से लड़ता है -    

अपनी गलतियों पर दोबारा विचार करने वाले लोग जीवन में कभी नहीं हार सकते. क्योंकि वो अपने किए पर खुद से ही सवाल जवाब करते हैं. अस स्वभाव वाले लोग गलतियां करने पर ये जरूर सोचते हैं कि ये कैसे हुई, क्यों हुई और इसके परिणाम क्या होंगे. आगे से ऐसी गलतियां न हो इसके लिए क्या करें. ये तमाम सवाल कोई दूसरा करे इससे पहले ही वो खुद इनके जाब ढ़ूंढ़ने की कोशिश करता है. गलतियों से ही इंसान सीखता है और अपने जीवन में आगे बढ़ता है. बर्शते वो अपनी गलतियों को दोबारा न दोहराएं, तो उसके जीवन में उसकी जीत पक्की है. ये खूबी सब में नहीं होती है. लेकिन, अगर इसे अपना लिया जाए तो, आपको कोई नहीं (Ethics Of Chanakya) हरा पाएगा. 

यह भी पढ़े : Hariyali Teej 2022 Importance Of Vrat For Unmarried Girls: सुहागिनों के लिए ही नहीं, कुंवारी कन्याओं के लिए भी है हरियाली तीज खास... व्रत पालन से मिलते हैं ये अनगिनत लाभ

जिंदगी में कोई भी इंसान परफेक्ट नहीं होता. गलतियां सबसे होती है, लेकिन अपनी गलतियों को मानकर उनसे सबक लेना हर किसी के बस की बात नहीं. ये साहस बहुत कम लोग कर पाते हैं. इस वाक्य के जरिए आचार्य चाणक्य बताते हैं कि जो लोग अपने किए कर्मो और गलतियों पर विचार करते हैं. वे दूसरों से पहले खुद का सामना करते हैं. उसे कोई (Chanakya Neeti In Hindi) हरा नहीं सकता.