logo-image

Gupt Daan Benefits: ये गुप्तदान बनाते हैं महान, लक्ष्मी जी का सदा होता है घर में वास 

Gupt Daan Benefits: अगर आप दान धर्म करते हैं तो आप गुप्त दान के बारे में भी जान लें. कुछ ऐसे महादान हैं जिनका दान अगर गुप्त रुप से किया जाए तो इसका पुण्यफल मिलता है.

Updated on: 14 Sep 2023, 02:25 PM

नई दिल्ली:

Gupt Daan Benefits: कहते हैं दान धर्म करना अच्छा होता है इससे पुण्य फल की प्राप्ति होती है लेकिन क्या आप जानते हैं कि गुप्तदान कितना बड़ा महादान होता है. इसके लिए आपको किसी बड़ी राशि की जरुरत नहीं होती. कुछ ऐसी चीज़ों के दान के बारे में शास्त्रों में बताया गया है जिनका गुप्त रुप से दान करने से आपको महाफल मिलता है. अगर आप धर्म कर्म में विश्वास करते हैं तो आपको दानधर्म के समय इन चीज़ों का ध्यान भी रखना चाहिए. गुप्त दान वो होता है जिसके बारे में किसी को पता नहीं चले. आपने किसी की मदद भी कर दी और उसका श्रेय भी नहीं लिया तो ऐसे दान का पुण्य स्वयं भगवान आपको देते हैं. 

पानी का दान

पानी का दान महादान माना जाता है. कहीं ऐसी जगह पर जहां बहुत राहगीर आते हैं लेकिन पानी के कोई पुख्ता इंतज़ाम नहीं है ऐसी जगह पर अगर आप चुपचाप बिना किसी को बताए प्याऊ लगा आते हैं तो उस पानी को पीने वाले लोगों की दुआएं आपको मिलती हैं. 

खाने का दान 

किसी गरीब का पेट भरने से बड़ा दान और कुछ नहीं होता. कई लोग भंडारे करवाते हैं लेकिन आप अगर गुप्त भंडारा करवाते हैं. किसी को ये पता नहीं होता कि ये कौन करवा रहा है तो ऐसें में आपको उस भंडारे का ज्यादा फल मिलता है. 

सत्तु का दान 

शास्त्रों में सत्तू का दान भी महादान बताया गया है आप किसी जरुरतमंद को अगर सत्तू दान करते हैं तो इससे आपकी सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं. आप किसी मंदिर में भी इसे दान कर सकते हैं. 

गुड़ का दान 

किसी ऐसी जगह पर जहां प्रसाद या भंडारा बन रहा हो अगर आप वहां गुप्त तरीके से गुड़ का दान कर आते हैं तो उससे बनने वाले प्रसाद का पुण्यफल भी आपको मिलता है. इससे सुख समृद्धि आती है और जीवन में खुशियों भरी मिठास हमेशा घुली रहती है. 

तो आप अगर अब तक दान धर्म करते थे तो अब से इसे गुप्त तरीके से करें. क्योंकि गुप्त रुप से किए गए दान का पुण्य स्वयं भगवान देते हैं. तो जगजाहिर किए बिना ही आप ये दान करें. 

इसी तरह की और जानकारी के लिए आप न्यूज़ नेशन पर हमारे साथ यूं ही जुड़े रहिए.