logo-image

Friendship Day 2023: कुंडली का ये ग्रह दिलाता है अच्छे मित्र, ऐसे दोस्तों से मिलता है धनलाभ

Friendship and Astrology: दोस्ती ही अगर ज़िंदगी है ये कहा जाए तो गलत नहीं होगा, लेकिन अच्छे दोस्त अच्छी किस्मत के साथ-साथ अपनी कुंडली के ग्रहों के कारण आपको मिलते हैं. तो आइए जानते हैं ज्योतिष्शास्त्र में दोस्ती के लिए कौन से ग्रह कारक हैं.

Updated on: 04 Aug 2023, 12:05 PM

नई दिल्ली:

Friendship and Astrology: कुंडली में दोस्ती का गणित समझने के लिए आपको उसके ग्रहों की चाल को समझना होता है. सबसे पहले कोई भी विद्वान पंडित कुंडली देखकर ये बताता है कि उसके कैसे दोस्त होंगे. दोस्तों से लाभ मिलेगा या हानि होगी, जीवनभर साथ निभाने वाला पक्का दोस्त आपके पास होगा या फिर दोस्तों के साथ घूमने फिरने से ही आप जीवन में सफलता हासिल करेंगे. दोस्त के कारण जेल की हवा खानी पड़ेगी या आपके दोस्त ही आपकी तरक्की का रोड़ा बनेंगे... कुंडली के कौन से ग्रह दोस्ती के लिए कारक होते हैं. आपके लिए किस तरह के दोस्त फायदेमंद होते हैं और दोस्ती के नाम पर धोखा देने वाले कुंडली के कौन से सितारे होते हैं आइए सब जानते हैं.

इन लोगों को मिलते हैं जीवनभर के पक्के दोस्त 

जिन लोगों की कुंडली में सुर्य, चंद्रमा और बुध एकादश भाव के स्वामी होते हैं ऐसे लोगों को जीवन में हमेशा सच्चे मित्र ही मिलते हैं. एक बार जो इनका दोस्त बनता है वो जीवनभर इनके साथ रहता है और अच्छे बुरे समय में हमेशा इनके साथ ही खड़ा होता है. 

इन्हें दोस्ती में मिलता है धोखा

जिन लोगों की कुंडली में एकादश भाव का स्वामी ग्रह सूर्य द्वारा अस्त तब ऐसे लोगों को दोस्तों से धोखा मिलता है. ये अपने दोस्त का कितना भी साथ क्यों ना निभा लें, उसके लिए कुछ भी कर  लें लेकिन वो इन्हें समय आने पर धोखा देकर ही जाएगा. ऐसे लोगों का कई बार दोस्ती में दिल भी टूटता है. 

दोस्तों से होता है धनलाभ

कुंडली का एकादश भाव ही आय का भाव भी होता है. ऐसे मित्र जिनकी कुंडली में आपकी तरह ही सूर्य इस भाव में होता है उन्हें एक दूसरे से धनलाभ होता है. 

दोस्त बनते हैं तरक्की का रोड़ा

जिन लोगों की जन्मकुंडली में दसवें भाव में कोई अशुभ ग्रह होता है ऐसे लोगों को दोस्तों से कभी लाभ नहीं मिलता, दोस्ती के नाम पर ये लोग बर्बाद हो जाते हैं. इनका मित्र ही इनकी तरक्की में रोड़ा बनता है. कई बार तो इन्हें दोस्त के कारण जेल की हवा तक खानी पड़ती है. 

इस साल 6 अगस्त को फ्रेंडशिप डे है. इस दिन आप अपने दोस्तों के साथ मिलकर या उन्हें कोई मैसेज भेजकर उन्हें और भी स्पेशल फील करवा सकते हैं. अगर आपके पास अच्छे मित्र हैं तो आप इस दुनिया के सबसे धनी व्यक्ति है. 

इसी तरह की और स्टोरी पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन पर हमारे साथ यूं ही जुड़े रहिए.