logo-image

Holi 2022: इस होली करें ये खास उपाय, जीवन में चल रही परेशानियों से मुक्ति पाएं

होली का विशेष (holi 2022) महत्व होता है. इस त्योहार का इंतजार लोग पूरे साल करते हैं. माना जाता है कि होली के दिन कुछ खास उपाय करने से लोगों के शारीरिक, मानसिक और किसी भी तरह के काम में आ रही है रुकावट जैसी सभी परेशानियां दूर होती हैं.

Updated on: 02 Mar 2022, 09:25 AM

नई दिल्ली:

होली का विशेष (happy holi 2022) महत्व होता है. इस त्योहार का इंतजार लोग पूरे साल करते हैं. ये त्योहार बुराई पर अच्छाई की जात का त्योहार होता है. ये फाल्गुन मास की पूर्णिमा (Falgun Month 2022) के दिन मनाई जाती है. इस बार होलिका दहन 17 मार्च को किया जाएगा. वहीं, फाल्गुन माह की शुक्ल पक्ष की अष्टमी तिथि से हालिकाष्टक लग जाएगा. इस बीच कई रंगों के त्योहार (holi 2022) जैसे फुलैरा दूज (Fulera Dooj 2022) , रंगभरी एकादशी (Rangbhari Ekadashi 2022) , लट्ठमार होली (Lathmar Holi) और लड्डू होली वगैराह रंग पर्व मनाए जाते हैं.

यह भी पढ़े : Silver Benefit For Money: एक छोटा सा चांदी का टुकड़ा भर सकता है आपकी जेब, पैसे की आवक ही नहीं लंबे वक्त तक पैसा टिकाए रखने में भी है बेजोड़

माना जाता है कि होली के दिन कुछ खास उपाय करने से लोगों के शारीरिक, मानसिक और किसी भी तरह के काम में आ रही है रुकावट, पैसों की प्रॉब्लम जैसी सभी परेशानियां दूर हो जाती हैं. तो, चलिए जानते हैं आप इस होली पर किन महाउपायों को करके अपनी लाइफ की सभी प्रॉब्लम्स (holi 2022 date and time) से छुटकारा पा जाएंगे. 

यह भी पढ़े : दूध के ये एक उपाय हैं सभी तंत्रों पर भारी, घर-दफ्तर में होगा मां लक्ष्मी का अखंड वास

होली पर करने वाले उपाय के नियम 
होली के दिन ये चमत्कारी उपाय बहुत कारगार साबित होते हैं. इसे करते टाइम आपको शुद्धता, पवित्रता का खास तौर से ध्यान रखना होता है. इतना ही नहीं, इस उपाय को करते टाइम गोपनीयता का भी ध्यान रखना बेहद जरूरी होता है. कहते हैं कि तभी इस उपाय को सफलता मिलती है. ये क्रिया बिना किसी को बताए (holika dahan 2022) की जाती है.

यह भी पढ़े : Powerful Mantra: रात को सोने से पहले इस मंत्र का जाप है बेहद लाभकारी, शत्रुओं के साथ साथ ऊपरी बाधाओं से भी मिलता है छुटकारा

ऐसे करें होली के दिन उपाय 
होलिका दहन से पहले स्नान वगैराह करके साफ कपड़ों को पहन लें. इसके बाद एक श्रीफल लें और अपने और परिवार के ऊपर से 7 बार घड़ी की सुई की दिशा में उतार लें. यदि किसी मेंबर को ज्यादा परेशानी है, तो अलग से श्रीफल उसके ऊपर से उतारें. इसके बाद अपने अभीष्ट देवता को मन में अपनी परेशानी बताते हुए उस श्रीफल को होलिका दहन की (holi ka mahaupay) अग्नि में डाल दें. इसके बाद 7 बार होलिका की परिक्रमा कर लें और अपनी परेशानी दूर करने की प्रार्थना करें. इसके बाद भगवान को फल या मिष्ठान का भोग लगाकर खुद ग्रहण कर लें. बस, इस उपाय को करते टाइम इस बात का ध्यान रखें कि उपाय करने वाला व्यक्ति नशा और मांस वगैराह बिल्कुल भी ना खाएं.