logo-image

Bhai Dooj 2023 Rashifal: राशि के अनुसार मनाएं भैया दूज, जानें भाई-बहन कैसे चमकाएं एक-दूजे की किस्मत

Bhai Dooj 2023 Rashifal: भाई दूज के दिन हर भाई को अपनी बहन के घर जाकर तिलक करवाना चाहिए इसका धार्मिक महत्व है. वैसे भाई और बहन भैया दूज के दिन एक दूसरे कि किस्मत पर चार चांद लगाने के लिए क्या कर सकते हैं आइए जानते हैं.

Updated on: 13 Nov 2023, 02:07 PM

नई दिल्ली :

Bhai Dooj 2023 Rashifal: भैया दूज का त्योहार इस साल 14 और 15 नवंबर को मनाया जाता है. 10 नवंबर को धनतेरस से दिवाली वीक की शुरुआत होगी. 11 तारीख को नरक चतुर्दशी (Narak Chaturdashi 2023) है फिर 12 को अमावस्या की रात दिवाली मनायी जाएगी, 13 नवंबर को गोवर्धन पूजा है और 14 नवंबर की दोपहर बाद से भैया दूज की तिथि शुरु होगी और 15 तारीख की देर दोपहर तक है. इस बार भैया दूद बेहद शुभ योग में आ रहा है ऐसे में हर भाई और बहन को एक दूसरे के भाग्य को चमकाने के लिए राशि अनुसार क्या करना चाहिए आइए जानते हैं. 

मेष:  इस राशि वाले थाली में कोई गोल्ड आइटम और ड्राई फ्रूट रखकर बहन को गिफ्ट में दें और उनकी बहन आज रेड या गोल्डन ड्रेस पहनकर भाई को तिलक लगाएं.

वृष: राशि वाले भाई आज अपनी बहन को डायमंड या चांदी का गहना गिफ्ट करें और उनकी बहन आज लाल या सिल्वर कलर की साड़ी या सूट पहनें.

मिथुन: राशि वाले अपनी बहन को मोबाई गैजेट्स मोबाइल फोन आई पॉड, म्युज़िक सिस्टम, लैपटॉप जैसा सामान गिफ्ट करें बहन आज हरी बंधेज साड़ी या सूट, हरी-लाल चूडिय़ां जरुर पहनें. 

कर्क: राशि वाले चांदी का गहना अपनी बहन को गिफ्ट करें और लाल, सफेद रंग के कपड़े पहन कर बहन आज अपने भाई को तिलक करें. 

सिंह राशि: जिन लोगों की राशि सिंह है वो अपनी बहन को गोल्डन घड़ी गिफ्ट करें और बहन रेड ऑरेंज या गोल्डन कलर की ड्रेस पहने शुभ रहेगा. 

कन्या राशि:  वाले अपनी बहन को ड्राइफ्रूट गिफ्ट करें. इनकी बहनें अपने भाई को हरे रंग के कपड़े पहन कर तिलक लगाएंगी तो अच्छा रहेगा. 

तुला :वाले अपनी बहन को कास्मैटिक्स गिफ्ट करे बहने लाल सिल्वर, गोल्डन साड़ी, लहंगा या सूट पहनें.

वृश्चिक: राशि वाले मिठाई लेकर अपनी बहन कर घर जरुर जाएं बहनें पूजा के समय मैरुन कलर के कपड़े पहनें.

धनु: राशि के लड़के आज अपनी बहन के लिए पिन्नी या पीला पतीसा,लड्डू लेकर उससे मिलने जाएं उनकी बहन को 9 रंगों की चुड़िया पहनकर अपने भाई को तिलक करना चाहिए. 

मकर: राशि वाले भाई अपने बहन को फोटो फ्रेम गिफ्ट करे उनकी बहन को आज इलैक्ट्रानिक ब्लू कलर पहनना चाहिए. 

कुंभ: राशि के भाई हैंड बैग, ड्राई फ्रूट, चाकलेट कुछ भी गिफ्ट कर सकते हैं इनकी बहन अगर नेवी ब्लू व सिल्वर कलर की मिक्स ड्रेस पहनेंगी तो उनके भाई के लिए अच्छा होगा. 

मीन: भाई अपनी बहन को इलैक्ट्रानिक सामान गिफ्ट करें और बहने आज लाल गोल्डन साड़ी सूट या लहंगा पहनें.

यह भी पढ़ें : Bhaiya Dooj Pauranik Katha: भाई अपनी बहन के घर जाकर ही मनाना चाहिए भैया दूज, जानें ये पौराणिक कथा

यह भी पढ़ें : Bhai Dooj 2023 Date: भैया दूज पर बहनें इस तरह करें भाई की पूजा, धन, यश, पैसे और सुख की कभी नहीं होगी कमी 

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप visit करें newsnationtv.com/religion

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है। इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है।)