logo-image

Bhai Dooj Kab Hai: 14 या 15 नवंबर, कब मनाया जाएगा भाई दूज? तारीख को लेकर यहां दूर करें अपना कंफ्यूजन

Bhai Dooj Kab Hai: अगर आप ये जानने के लिए इच्छुक है कि इस बार भाई दूज का पर्व कब मनाया जाएगा और इस त्योहार की सही तारीख को लेकर उलझन हो रही है तो आइए यहां जान लीजिए जवाब.

Updated on: 13 Nov 2023, 11:38 PM

नई दिल्ली:

Bhai Dooj Kab Hai: प्रतिवर्ष कार्तिक मास की शुक्ल पक्ष की द्वितीया तिथि को भाई दूज का त्योहार मनाया जाता है. भाई दूज को भाई टीका, भाऊबीज, भाई फोंटा, भ्रातृ द्वितीया के नाम से भी जाना जाता है. यह त्योहार दिवाली के दौरान मनाया जाता है इसके साथ ही भाई दूज पांच दिवसीय दीपावली उत्सव का अंत भी माना जाता है. भाई दूज भाई-बहन के स्नेह और प्रेम का प्रतीक पर्व होता है. इस दिन बहनें अपने भाई के माथे पर टीका लगाती हैं साथ ही उनकी लंबी आयु और खुशहाल जीवन के लिए कामना करती हैं. वहीं इस मौके पर भाई अपने बहनों को त्योहार भी देते हैं. अगर आप भी ये जानने के लिए इच्छुक है कि इस बार भाई दूज का पर्व कब मनाया जाएगा तो आइए जानते हैं कब मनाया जाएगा यह त्योहार. 

कब मनाया जाएगा भाई दूज?

पंचांग के अनुसार, इस साल भाई दूज दो दिन मनाया जाएगा. इस वर्ष भाई दूज का पर्व 14 नवंबर दिन मंगलवार और 15 नवंबर दिन बुधवार यानी कि दोनों ही दिन मनाया जाएगा. 

भाई दूज 2023 शुभ मुहूर्त

इस साल भाई दूज की तिथि 14 नंवबर 2023 को दोपहर 2 बजकर 36 मिनट से शुरू होगी और अगले दिन कार्तिक मास की द्वितीया तिथि 15 नंवबर को 1 बजकर 47 मिनट पर समाप्त होगा. ऐसे में उदयातिथि होने की वजह से 15 नवंबर को भाई दूज मनाना सबसे शुभ माना गया है. हालांकि आप 14 नवंबर को दोपहर बाद भी भाई को तिलक कर सकती हैं. 

भाई दूज के दिन भूलकर भी न करें ये गलतियां

भाई दूज के दिन भाई-बहनों को आपस में लड़ाई-झगड़े नहीं करने चाहिए. इसके साथ ही इस दिन एक दूसरे से झूठ भी न बोलें. इस दिन भाई आपको जो भी उपहार दे उसे खुशी-खुशी ले लें और उस गिफ्ट का अपमान बिल्कुल न करें क्योंकि ये अशुभ माना जाता है. भाई दूज के मौके पर भाई-बहन काले रंग के कपड़े ना पहनें. ये शुभ नहीं माना जाता है. इस दिन बहनें  तिलक किए बिना कुछ भी न खाएं. वहीं भाई को भी इस दौरान खाने से बचना चाहिए. तिलक के दौरान दिशा का खास ख्याल रखें. तिलक करते वक्त बहनें पूर्व दिशा में तो वहीं भाई उत्तर दिशा की तरफ मुंह करके बैठें

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप visit करें newsnationtv.com/religion

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है। इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है।)

ये भी पढ़ें - 

Bhai Dooj 2023 Date: भैया दूज पर बहनें इस तरह करें भाई की पूजा, धन, यश, पैसे और सुख की कभी नहीं होगी कमी 

Bhai Dooj 2023 Rashifal: राशि के अनुसार मनाएं भैया दूज, जानें भाई-बहन कैसे चमकाएं एक-दूजे की किस्मत