logo-image

Basant Panchami 2024: वसंत पंचमी पर बन रहे इन अद्भुत योग में जरूर घर लाएं ये 5 चीजें, होगा धन लाभ!

Basant Panchami 2024: ज्योतिष के अनुसार अगर बसंत पंचमी पर कुछ चीजें घर में लाई जाएं तो इससे मां सरस्वती का आशीर्वाद मिलता है साथ ही घर में धन लाभ भी होता है.

Updated on: 13 Feb 2024, 01:31 PM

नई दिल्ली :

Basant Panchami 2024: हिंदू पंचांग के अनुसार, इस साल बसंत पंचमी का त्योहार 14 फरवरी 2024 दिन बुधवार को मनाया जाएगा. पूरे उत्तर भारत में इस पर्व को बहुत ही धूमधाम के साथ मनाया जाता है. बसंत पंचमी के दिन से ही मौसम सुहाना हो जाता है और पेड़-पौधों में नए फल-फूल आने लगते हैं. इस दिन मां सरस्वती की पूजा का विधान है. इसके साथ ही ज्योतिष शास्त्र की मानें तो इस दिन कुछ खास चीजों की खरीदारी करना बेहद ही शुभ माना जाता है. आइए जानते हैं कौन सी हैं ये शुभ चीजें. 

बसंत पंचमी पर बन रहें है ये शुभ योग

हिंदू पंचांग के अनुसार, 14 फरवरी 2024 दिन बुधवार को बसंत पंचमी है जिसके साथ ही रेवती, अश्विनी नक्षत्र, शुभ योग और  शुक्ल योग बनेंगे. ऐसे में इस बार बसंत पंचमी का पर्व बेहद ही शुभ योग में मनाया जाएगा. 

बसंत पंचमी पर घर ले आइए ये 5 भाग्यशाली चीजें

1. विवाह से जुड़ा कोई सामान

पौराणिक कथाओं के अनुसार बसंत पंचमी के दिन भगवान शिव और मां पार्वती का तिलक हुआ था. ऐसे में इस दिन आपको विवाह से जुड़ा कोई सामान जरूर घर लाना चाहिए. ऐसा करना काफी शुभ माना जाता है. इससे आपको कभी भी आर्थिक तंगी का सामना नहीं करना पड़ेगा. 

2. पीले फूल

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार मां सरस्वती को पीला रंग बेहद प्रिय है. ऐसे में इस दिन अगर आप पीले रंग की फूलों की माला मां सरस्वती को अर्पित करेंगे तो इससे देवी बेहद प्रसन्न होंगी और आप पर अपनी कृपा बरसाएंगी. इसलिए इस दिन माला लाकर देवी को जरूर चढ़ाएं. 

3. मां सरस्वती की प्रतिमा, मूर्ति या चित्र

ऐसा कहा जाता है कि जिन बच्चों का मन पढ़ाई में नहीं लगता है या फिर वो पढ़ाई-लिखाई में कमजोर हैं तो ऐसे में इन बच्चों को बसंत पंचमी के दिन मां सरस्वती की कोई प्रतिमा, चित्र या फिर मूर्ति घर जरूर लाना चाहिए. ऐसा करने से मां सरस्वती की कृपा से छात्रों को पढ़ाई में मन लगने लगेगा. 

4. नया घर या वाहन

यदि आप नया घर या फिर वाहन खरीदने की प्लान कर रहे हैं तो ऐसे में बसंत पंचमी का दिन आपके लिए सबसे शुभ दिन साबित होगा. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार इस दिन खरीदी गई नई चीजें घर में बरकत लाती हैं.

5. मोरपंखी का पौधा

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार बसंत पंचमी के दिन घर में मोरपंखी का पौधा खरीदकर लाना बेहद शुभ माना जाता है. इस दिन इस पौधे को खरीदकर घर लाएं और इससे घर की पूर्व दिशा की ओर लगा दें. आप चाहें तो इस पौधे को ड्राइंग रूम या घर के मुख्य द्वार पर भी लगा सकते हैं. इस पौधे को घर में लगाने से माता सरस्वती की कृपा बनी रहती है. 

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप visit करें newsnationtv.com/religion

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है। इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है।)

ये भी पढ़ें - 

Basant Panchami 2024 Shubh Yog: बसंत पंचमी पर बन रहा बेहद शुभ संयोग , इन राशियों की बदलेगी किस्मत

Maa Saraswati Mantra: शिक्षा और कारोबार में तरक्की के लिए आज ही करें मां सरस्वती के मंत्र का जाप

Basant Panchmi: बसंत पंचमी के दिन क्या करें क्या ना करें