logo-image

Marriage: कोई बांट रहा एक ही पति, कोई सजा रहा खुद की मांग! आखिर कितनी तरह की होती शादी

Types Of Marriage

Updated on: 05 Dec 2022, 09:10 AM

नई दिल्ली:

Types Of Marriage: शादी को लेकर यही माना जाता रहा है कि यह दो लोगों के बीच जुड़ने वाला एक पवित्र बंधन है, लेकिन जरा रुकिये क्या शादी को लेकर यह परिभाषा आपको ठीक लग रही है. जरा रुक कर सोचिए पुराने समय की कहानियों से आप भी वाकिफ होंगे जहां एक राजा की एक नहीं बल्कि बहुत सी रानियां होती थीं. पुराने जा चुके दौर के बाद से ही शादी को दो लोगों का बंधन माना जाता है, लेकिन एक बार फिर शादी को लेकर कुछ विधाएं फिर से बदलने लगी हैं. 

हाल ही में गुजरात की 24 वर्षीय युवति क्षमा बिंदु खुद से शादी रचा कर सुखियों में आई थी. क्षमा की शादी का कॉन्सेप्ट सोलोगैमी मैरिज का था. यानि शादी तो रचेगी लेकिन इसमें व्यक्ति किसी दूसरे पार्टनर के साथ नहीं बल्कि खुद के साथ ही शादी रचाएगा. क्षमा खुद की ही दुल्हन बनी और खुद ही अपनी मांग में सिंदूर भरा. यही नहीं अब नया मामला महाराष्ट्र के सोलापुर से आ रहा है. जहां दो इंजिनियर बहनों ने एक ही शख्स को पति के रूप में स्वीकार कर लिया है. अब आपका दिमाग भी ऐसी खबरों से चकरा रहा होगा कि आखिर कितनी तरह की शादियां होती हैं. तो चलिए आज आपको इसके बारे में ही बताते हैं.

Polygamy

पोलीगैमी मैरिज शब्द आपके लिए नया नहीं होगा. क्यों कि भारत में पोलीगैमी यानि एक शख्स की एक से अधिक पत्नियां पुराने समय में हुआ करती थीं. एक राजा की कई रानीयों का ये कॉन्सेप्ट आज भी मुस्लिम समुदाय में देखा जाता है. जहां एक शख्स को एक से अधिक पत्नियां रखने का अधिकार है. हालांकि हिंदुओं को इस तरह की शादी की इजाजत कानून नहीं देता है. भारत में हिंदुओं के लिए यह गैर कानूनी है.

Polyandry

पोलीएंड्री मैरिज शब्द बहुत से लोगों के लिए नया हो सकता है. हालांकि शादी का यह तरीका भी नया नहीं है. पोलीएंड्री यानि एक महिला के एक समय पर एक से अधिक पति होना. पोलीएंड्री मैरिज का उदाहरण पांच पांडवों की पत्नी पांचाली रही हैं.

ये भी पढ़ेंः LGBT: लड़की का लड़की से प्यार आखिर क्या हैं इनके अधिकार! रह सकते हैं साथ

Sologamy

इसी तरग सोलोगैमी मैरिज की विधा भी समाज में रही है. विदेशों में सोलोगैमी के कई उदाहण मिल सकते हैं जहां शख्स खुद से ही शादी रचाता है लेकिन भारत में गुजरात से हाल ही में इस कॉन्सेप्ट पर शादी रची थी.

ये भी पढ़ेंः Unique Marriage: दूल्हे ने दुल्हन के साथ की अश्लील हरकत! टूट गई शादी, लौट गई बारात

Thruple

थ्रपल इसके अलावा जब दो से ज्यादा लोग यानि तीन एक साथ रहना चाहते हैं तो इस कॉन्सेप्ट को थ्रपल कहा जाता है. तीनों ही पार्टनर आपसी रजामंदी से साथ रहते हैं और एक- दूसरे के पति पत्नी कहलाते हैं. अक्सर थ्रपल कपल बाइसेक्सुएल लोगों की विधा है. जहां एक शख्स का दोनों ही लिंगों में समान आकर्षण होता है.