logo-image

Divorce System in Philippines: इस देश में तलाक नहीं ले सकते पति-पत्नी, मरने के बाद ही हो सकते हैं अलग

भारत में भले ही कानूनी रूप से तलाक लिया जा सकता है लेकिन दुनिया में एक ऐसा भी देश है जहां पति-पत्नी तलाक नहीं ले सकते. इस देश में तलाक लेने का कोई कानून नहीं है. ऐसे में पति और पत्नी मरने के बाद ही एक दूसरे से जुदा हो सकते हैं.

Updated on: 14 Jun 2023, 01:56 PM

New Delhi:

Divorce in Philippines: भारत में तलाक का नाम सुनते ही लोगों के मन में तरह-तरह के खयाल आने लगते हैं और लोग पति-पत्नी के बारे में अपनी राय बनाने लगते हैं. कोई पत्नी को गलत समझता है तो कोई पति की गलती बताया है. भारत में भले ही कानूनी रूप से तलाक लिया जा सकता है लेकिन दुनिया में एक ऐसा भी देश है जहां पति-पत्नी तलाक नहीं ले सकते. इस देश में तलाक लेने का कोई कानून नहीं है. ऐसे में पति और पत्नी मरने के बाद ही एक दूसरे से जुदा हो सकते हैं.

फिलीपींस में तलाक नहीं ले सकते पति-पत्नी

दरअसल, प्रशांत महासागर के पश्चिमी भाग में स्थित देश फिलीपींस में तलाक लेने का कोई कानून नहीं है. यही वजह है कि इस देश में पति और पत्नी मरने से पहले अलग नहीं हो सकते. उन्हें सिर्फ मौत की एक दूसरे से जुदा कर सकती है. बता दें कि फिलीपींस कैथोलिक ईसाई देशों के एक समूह का भाग है.  कैथोलिक चर्च के प्रभाव के चलते ही फिलीपींस में तलाक लेने या देने की कोई व्यवस्था नहीं है. बता दें कि साल 2015 में जब पोप फ्रांसिस फिलीपींस गए थे, तब वहां के धर्मगुरुओं से उनसे अपील की कि तलाक चाहने वाले कैथोलिक लोगों के प्रति भी सहानुभूति रखनी चाहिए. बता दें कि फिलीपींस में तलाकशुदा कैथोलिक होना अपमान की बात मानी जाती है.

तलाक का प्रावधान न होने गर्व करते हैं फिलीपींस के लोग

फिलीपींस में तलाक का कोई प्रावधान न होने की वजह से वहां के लोग खुद पर गर्व करते हैं. क्योंकि फिलीपींस ही दुनिया का एक मात्र ऐसा देश है जहां तलाक नहीं लिया जा सकता. यहां तलाक को वैध बनाने वाला बिल तो पहले से मौजूद है लेकिन इसे राष्ट्रपति बेनिनो एक्विनो के समर्थन के बिना कानून में लाकर लागू नहीं किया जा सकता.

पहले लिया जा सकता था फिलीपींस में तलाक

बता दें कि पहले फिलीपींस में तलाक लिया जा सकता था. लेकिन उसके लिए एक शर्त थी. जिसके मुताबिक, अगर पति या पत्नी में से कोई एडल्टरी करते पाया जाएगा तो उसका साथी उससे तलाक ले सकता है. गौरतलब है कि फिलीपींस करीब 400 साल तक स्पेन का गुलाम रहा. इस दौरान देश के ज्यादातर लोगों ने ईसाई धर्म स्वीकार कर लिया. तब समाज में कैथोलिक रूढ़िवादी नियम इतने मजबूत हो गए कि कोई उन्हें तोड़ने की हिम्मत तक नहीं करता था. साल 1898 में स्पेन और अमेरिका के बीच युद्ध हुआ. जिसमें अमेरिका को जीत मिली और अमेरिका ने फिलीपींस पर कब्जा कर लिया. तलाक वाला कानून फिलीपींस में अमेरिका ने ही 1917 में  लागू किया था.

फिलीपींस में मुस्लिम ले सकते हैं तलाक

बता दें कि फिलीपींस में तलाक नहीं लेने भले ही कोई प्रावधान न हो, लेकिन ये सिर्फ ईसाईयों के लिए बाध्य है. देश में रहने वाली 6 से 7 फीसदी मुस्लिम आबादी पर ये कानून लागू नहीं होता इसलिए यहां मुस्लिम तलाक ले सकते हैं, हालांकि ये छूट उन्हें अपने धार्मिक नियमों के के  चलते मिली है.