logo-image

केरल: कूड़ा बीनने वालीं महिलाओं के हाथ लगा बड़ा जैकपॉट, रातोंरात बनीं करोड़पति 

गुरबत में जी रहीं इन महिलाओं के हाथ लगा बड़ा खजाना, लॉटरी के टिकट को खरीदने के लिए भी नहीं थे पैसे.

Updated on: 02 Aug 2023, 09:33 AM

highlights

  • महिलाओं की रोजना की कमाई 250 रुपये है
  • कमाई से उनका मुश्किल से गुजारा होता था.
  • लॉटरी को खरीदने के ​लिए वे पैसे एकत्र कर लगाती हैं

नई दिल्ली:

केरल की 11 महिलाएं रातोंरात करोड़पति बन गईं. गरीबी और बेबसी के साथ जी रहीं इन महिलाओं की किस्मत अचानक पलट गई है. ऐसा एक लॉटरी टिकट ने किया है. बीते सप्ताह टिकट पर दस करोड़ का जैकपॉट उन्होंने जीता है. ये सभी महिलाएं केरल के मलप्पुरम जिले के परप्पनांगड़ी कस्बे में कूड़ा बिनने का काम करती हैं. इनकी रोजना की कमाई 250 रुपये है. हर घर से कूड़ा लेने पर उन्हें एक फिक्स अमाउंट मिलता है. बाद में वे इस रकम को बांट लेती हैं. कभी-कभी अलग किए गए कूड़े बेचकर भी उनकी कुछ आमदनी होती है.

इन महिलाओं का कहना है कि इस कमाई से उनका मुश्किल से गुजारा होता था. इनमें से कइयों ने अपने बच्चों को पढ़ाने के लिए पैसे उधार लिए हुए हैं. भारत के अधिकतर राज्यों में लॉटरी पर प्रतिबंध है पर केरल में राज्य सरकार स्वयं एक बहुत लोकप्रिय लॉटरी का संचालन करती है. लेकिन केरल में भी प्राइवेट लॉटरी पर पाबंदी है.

ये भी पढ़ें: Haryana Violence: नूंह हिंसा में अब तक 5 लोगों की मौत, दंगाईयों को देखते ही गोली मारने का आदेश

राधा टिकट खरीदने के लिए पैसे एकत्र कर रही थीं

इन 11 महिलाओं ने बताया कि लॉटरी को खरीदने के ​लिए वे पैसे एकत्र कर लगाती हैं.  एमपी राधा ही टिकट खरीदती हैं. राधा के अनुसार, एक बार उन्होंने हजार रुपये जीते थे. इसे हमने आपस में बांट लिया. बीते माह इस समूह ने राज्य सरकार की मॉनसून बंपर लॉटरी का 250 रुपए का टिकट खरीदा था. ये लॉटरियां अक्सर किसी बड़े अवसर पर निकाली जाती हैं. इसका दाम आम लॉटरियों से ज्यादा होता है. 72 साल की कुट्टिमालू के अनुसार, जब राधा टिकट खरीदने के राशि को एकत्र कर रही थीं. तो उस समय उसके पास पैसे नहीं थे कि वह 250 रुपए की टिकट के लिए अपना हिस्सा दे पाएं. कुट्टिमालू ने बताया कि सभी दोस्तों ने थोड़ा-थोड़ा उधार देकर उसे टिकट खरीदकर दिया. 

सारे पैसों को बराबर बांट लेंगे

कुट्टिमालू का कहना है कि हमने तय कर लिया था कि जीतने पर हम सब आपस में सारे पैसों को बराबर बांट लेंगे. उन्होंने बताया कि हमें बिल्कुल उम्मीद नहीं थी कि हम इतनी बड़ी रकम को जीत जाएंगे. सरकार को टैक्स देने के बाद महिलाओं को 6 करोड़ 30 लाख रुपए मिलेंगे.