logo-image

China: चीन से हैरान करने वाला मामला, महिला के आंखों से निकले 60 से अधिक जिंदा कीड़े

कुछ दिनों से महिला की आंखों में खुजली की शिकायत देखने को मिल रहा था. वो इसे सामान्य खुजली मानकर चल रही थी. लेकिन ऑपरेशन के एक दिन पहले जब उसे आंख में खुजली होने लगी तो उसके बाद हैरान करने वाला मामला.

Updated on: 09 Dec 2023, 05:26 PM

नई दिल्ली:

China: चीन से हैरान करने वाला मामला सामने आया है. यहां एक महिला के आंखों से ऑपरेशन करने पर 60 से अधिक जिंदा कीड़े निकले हैं. डॉक्टर भी ये देखकर हैरान हो रहे हैं और समझने की कोशिश कर रहे हैं कि ऐसा कैसे हुआ. डॉक्टर्स को समझ नहीं आ रहा है कि ये महिला अभी तक कैसे देख पा रही है. हलांकि जांच के बाद जो पता चला वो और भी हैरान करने वाला है. अगर आपको पता चले तो आप भी हैरान हो जाएंगे. 

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार कुछ दिनों से महिला की आंखों में खुजली की शिकायत देखने को मिल रहा था. वो इसे सामान्य खुजली मानकर चल रही थी. लेकिन ऑपरेशन के एक दिन पहले जब उसे आंख में खुजली होने लगी तो उसके बाद उसने खुजला दिया जिसके बाद एक दो कीड़े आंख से बाहर आ गए. ये देखकर महिला दंग हो गई और बुरी तरह से डर गई. जिसे वो अभी तक सामान्य खुजली समझ रही थी उससे जब परजीवी कीड़े निकल जाए तो उसकी हालत खराब हो गई जिसके बाद उसने हॉस्पिटल में दिखाने का निर्णय किया. 

डॉक्टर्स भी हैरान

जब वो नजदीकी अस्पताल में गई तो जो डॉक्टर ने बताया वो तो उसे और अचंभे में डाल दिया. जांच के बाद डॉक्टर ने कहा कि उसकी आंखों के कॉर्नियां पर परजीवी पल रहे हैं और ये धीरे-धीरे और बढ़ते जा रहे हैं. इसके बाद डॉक्टर ने महिला के आंखों का ऑपरेशन करने का निर्णय किया. इसके बाद डॉक्टर्स को बायी आंख से 10 से अधिक वहीं दाहिने से 40 से अधिक जिंदा कीड़े निकले. ये देखकर महिला के साथ-साथ डॉक्टर भी दंग रह गए. चीनी मीडिया के अनुसार महिला की आंखों से 60 से अधिक जिंदा कीड़े मिले हैं. 

दुर्लभ मामला

महिला की आंखों का ऑपरेशन करने वाले डॉक्टर गुआन ने जानकारी दी कि महिला की दोनों आंखों से 60 से अधिक परजीव निकल हैं. ये एक दुर्लभ मामला है. डॉक्टर ने बताया कि महिला फिलारियोइडिया तरह के संक्रमण से पीड़ित थी. ये मक्खी के काटने से होता है. डॉक्टर्स ने आगे की जांच के लिए फिर से बुलाया है. उन्हें शक है कि लार्वा आंखों में छूट गया होगा. 

जानवरों से फैलता है

डॉक्टर का कहना है कि पालतू जानवारों के संपर्क में आने से होता है. इसलिए जब किसी जानवर के संपर्क में आए तो लापरवाही न करें और हाथ जरूर धोए और आंखों और चेहरे को न छूए. शुरूआत में ये कंजंक्टिवा के रूप में होता है लेकिन ये खतरनाक हो सकता है. कई केस में अंधापन तक होने की शिकायत देखी गई है.