logo-image

वो देश.. जहां डॉलर जितना ताकतवर है हमारा रुपया, हमारे 1000 की कीमत है एक लाख से ज्यादा

वियतनाम में एक भारतीय रुपये की कीमत 291 वियतनामी डोंग के करीब है, मसलन अगर हमारी जेब में महज 1000 रुपये भी हैं, तो हम वियतनाम में लाखों के मालिक कहलाएंगे, क्योंकि यहां इसकी कीमत 2,91,000 वियतनामी डोंग हो जाएगा.

Updated on: 02 Dec 2023, 11:55 AM

नई दिल्ली:

हमारा भारतीय रुपया भले ही डॉलर के मुकाबले कमजोर हो, मगर इस दुनिया में ऐसे तमाम देश हैं, जिनकी तुलना में हमारा रुपया काफी ज्यादा मजबूत है. आज इस आर्टिकल में हम आपको एक ऐसे ही देश के बारे में बताने वाले हैं, जहां हमारे देश का मात्र एक हजार रुपया भी उनके लिए लाखों के बराबर या फिर उससे ज्यादा होगा. जी हां.. इस देश का नाम है वियतनाम. अपने स्ट्रीट फूड, कल्चर और प्राकृतिक सुंदरता के लिए दुनियाभर में मशहूर वियतनाम की करेंसी, भारतीय करेंसी के मुकाबले काफी ज्यादा कमजोर है. अगर हमारे जेब में चंद हाजर रुपये हों तो, पूरा वियतनाम हम रईसों की तरह घूम सकते हैं...

गौरतलब है कि, अभी वियतनाम में एक भारतीय रुपये की कीमत 291 वियतनामी डोंग के करीब है, मसलन अगर हमारी जेब में महज 1000 रुपये भी हैं, तो हम वियतनाम में लाखों के मालिक कहलाएंगे, क्योंकि यहां इसकी कीमत 2,91,000 वियतनामी डोंग हो जाएगा. बता दें कि ये इतना पैसा है कि आप बिना किसी परेशानी यहां, आलिशान हॉटलों में खाना-पीना, महंगी जगहों पर घूमना साथ ही साथ पूरे वियतनाम की सैर कर पाएंगे. 

कब जाएं वियतनाम?

दरअसल ये सवाल ही गलत है, क्योंकि वियतनाम घूमने का कोई मौसम नहीं है. यहां जाने के लिए आपको किसी खास समय का इंतजार  करने की कोई जरूरत नहीं है. जब भी आपका मन करे आप यहां घूमने का प्लान बना सकते हैं. हालांकि अक्सर टूरिस्ट लोग यहां साल के अंतिम यानि नवंबर-दिसंबर या फिर जनवरी के महीने में आना ज्यादा पसंद करते हैं. खासतौर पर यहां का नए साल का जश्न देखने वाला होता है. यहां जाकर आए लोग कहते हैं कि, इस तरह का जश्न पूरी दुनिया में कहीं नहीं मनाया जाता है. 

वियतनाम में कहां-कहां घूम सकते हैं?

अगर आप भी वियतनाम घूमने का प्लान बना रहे हैं तो, यहां आप कई सारी जगहों पर जा सकते हैं. खासतौर पर "हालोंग बे" या "बे ऑफ डिस्कवरिंग ड्रैगन्स" जा सकते हैं. ये एक बेहदी ही शानदार पर्यटन स्थल है. इसे साल 1994 में यूनेस्को द्वारा विश्व धरोहर में भी शामिल किया गया था. वहीं आप वियतनाम की राजधानी हानोई भी जा सकते हैं, यहां आप ऐतिहासिक लम्हों का अपने जहन में कैद कर सकते हैं. वहीं आप चाहे तो, वियतनाम के उत्तरी हिस्से में मौजूद गियांग भी जा सकते हैं, जहां स्थित बीच काफी लोकप्रिय है.