logo-image

National Safe Motherhood Day 2024: राष्ट्रीय मातृत्व दिवस क्यों मनाया जाता है? जानिए इसका इतिहास और थीम.

National Safe Motherhood Day 2024: राष्ट्रीय सुरक्षित मातृत्व दिवस हर साल 11 अप्रैल को मनाया जाता है. आइए जानें इस साल की थीम और इसके महत्व और इतिहास के बारे में.

Updated on: 09 Apr 2024, 06:48 PM

नई दिल्ली:

National Safe Motherhood Day 2024: राष्ट्रीय सुरक्षित मातृत्व दिवस हर साल 11 अप्रैल को मनाया जाता है. इसका उद्देश्य मातृ स्वास्थ्य और देखभाल के महत्व के बारे में जागरूकता फैलाना, माताओं को उच्च गुणवत्ता वाली स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराना सुनिश्चित करना और सुरक्षित प्रसव को बढ़ावा देना है. राष्ट्रीय सुरक्षित मातृत्व दिवस को भारत में मां और शिशु के स्वास्थ्य को समर्पित किया जाता है. यह दिन मां और गर्भवती महिलाओं के लिए सुरक्षित और स्वस्थ गर्भावस्था को संरक्षित करने के लिए समर्पित है. इस दिन को मनाकर समाज को गर्भवती महिलाओं के साथ खड़ा होने के लिए प्रेरित किया जाता है और उन्हें उनके स्वास्थ्य की देखभाल के लिए जागरूक किया जाता है. इस दिन के अंतर्गत स्वास्थ्य सेवाओं का प्रसार, गर्भवती महिलाओं के लिए विशेष जागरूकता अभियान और जानकारी साझा किया जाता है. यह दिन भारत में मातृ और शिशु स्वास्थ्य के महत्व को सार्थकता देता है और समाज के सदस्यों को इस बारे में जागरूक करता है.

शुरुआत और महत्व:

इस दिवस की शुरुआत व्हाइट रिबन एलायंस इंडिया (WRAI) द्वारा की गई थी और इसे भारत सरकार ने 2003 में आधिकारिक तौर पर मान्यता दी थी.
यह दिवस महात्मा गांधी की पत्नी कस्तूरबा गांधी की जयंती पर मनाया जाता है, जो सामाजिक न्याय और महिला सशक्तीकरण के लिए उनके समर्पण का सम्मान करता है.

मातृ मृत्यु दर और चिंताएं

मातृ मृत्यु दर का मतलब गर्भावस्था, प्रसव या प्रसव के बाद (प्रसवोपरांत) की अवधि के दौरान होने वाली मौतों से है. यह एक गंभीर सार्वजनिक स्वास्थ्य चिंता है, खासकर विकासशील देशों में. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के अनुसार, अनुमानित रूप से हर दिन 808 महिलाएं गर्भावस्था या प्रसव संबंधी जटिलताओं से मर जाती हैं.

राष्ट्रीय सुरक्षित मातृत्व दिवस का लक्ष्य

मातृ स्वास्थ्य और देखभाल के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाना. गर्भावस्था पूर्व देखभाल, कुशल जन्म उपस्थिति और आपातकालीन प्रसूति देखभाल जैसी गुणवत्तापूर्ण मातृ स्वास्थ्य सेवाओं तक पहुंच को बढ़ावा देना. मातृ मृत्यु दर और रुग्णता को कम करने के लिए सुरक्षित प्रसव प्रथाओं को प्रोत्साहित करना. महिलाओं के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए उनके सशक्तीकरण और शिक्षा की वकालत करना.

आप कैसे मना सकते हैं?

मातृ स्वास्थ्य के मुद्दों के बारे में खुद को और दूसरों को शिक्षित करें. उन संगठनों का समर्थन करें जो मातृ स्वास्थ्य देखभाल को बेहतर बनाने के लिए काम करते हैं. जरूरतमंद माताओं की मदद के लिए रक्त या प्लेटलेट्स दान करें. अपने स्थानीय प्रसूति वार्ड या महिला आश्रय स्थल में स्वयंसेवा करें. अपने दोस्तों और परिवार से मातृ स्वास्थ्य के महत्व के बारे में बात करें.

यह भी पढ़ें: Seviyan Recipe: ईद-उल-फितर के त्योहार पर इस तरह बनाएं सेवइयां, जश्न में लगेगा चार चांद