logo-image

फर्टिलिटी बढ़ाने के लिए न होने दें इन पोषक तत्वों की कमी, खाएं जिएं भरपूर

ही खान-पान के मामले में थोड़ा सा ध्यान रख महिलाएं और युवतियां अपने मदरहुड के चांसेज को बढ़ा सकती हैं.

Updated on: 18 Jul 2019, 03:06 PM

highlights

  • प्रजनन क्षमता बढ़ाने के लिए पोषक खान-पान बेहद जरूरी है.
  • साथ ही हेल्दी लाइफस्टाइल से भी फर्टिलिटी के चांसेज बढ़ते हैं.
  • किसी अच्छे डायटीशियन से तैयार करवाएं हेल्दी डाइट चार्ट.

नई दिल्ली.:

बड़े शहरों में आजकल एक अजीब ट्रेंड देखने में आ रहा है. तेजी से भागती-दौड़ती जिंदगी में अब महिलाएं भी सिगरेट-शराब का सेवन करने लगी हैं. इसका असर उनके स्वास्थ्य पर तो पड़ ही रहा है, साथ ही भविष्य के लिहाज से हेल्थ कॉम्प्लीकेशंस भी बढ़ रहे हैं. खासकर शराब-सिगरेट का सेवन करने वाली लड़कियों को मां बनने में खासी दिक्कत आती है. हालांकि कुछ मामलों में उन्हें यह बात देर से समझ आती है. फिर भी घरेलू स्तर पर ही खान-पान के मामले में थोड़ा सा ध्यान रख महिलाएं और युवतियां अपने मदरहुड के चांसेज को बढ़ा सकती हैं.

पोषक तत्वों की ना होने दें कमी
किसी भी महिला या युवती को अपनी फर्टिलिटी परखने के लिए इन पोषक तत्वों की शरीर में मौजूदगी की जांच अच्छे से करवा लेनी चाहिए. उन्हें अच्छे डायटीशियन से शरीर में इन विटामिंस और मिनरल्स की मात्रा पता लगानी चाहिए. आइए एक नजर डालते हैं प्रजनन क्षमता में वृद्धि के लिए शरीर में क्या-क्या होना जरूरी है.

यह भी पढ़ेंः अगर रात में बीवी को करना है खुश, तो 5 चीजों का जरूर करें सेवन

मैग्नीशियम और विटामिन बी
हार्मोन की सक्रियता को नए सिरे से बढ़ाने के लिए ये दोनों ही चीजें बेहद जरूरी हैं.

जिंक
सामान्य प्रजनन में योगदान करने के लिए बेहद जरूरी है.

विटामिन डी
शरीर की प्रतिरोधक क्षमता सही तरह से काम करे, इसके लिए बेहद जरूरी होता है.

विटामिन ई
ऑक्सीडेटिव तनाव को रोकने में मददगार है.

फोलिक एसिड
गर्भावस्था के दौरान मातृ टिश्‍यु को बढ़ाता है.

यह भी पढ़ेंः समय से पहले जन्मे बच्चों की 'लव लाइफ' हो सकती है प्रभावित

फर्टिलिटी बढ़ाने के लिए डाइट में शामिल करें ये चीजें

हरी पत्तेदार सब्जियां
हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन करने से प्रजनन अंग स्वस्थ बनते हैं. हरी सब्जियों में मौजूद आयरन, फोलिक एसिड और एंटीऑक्सीडेंट महिला को गर्भदारण करने में मदद करता है.

सूखे मेवे
जल्दी गर्भधारण के लिए महिलाओं को अपनी डाइट में सूखे मेवों शामिल करना बिल्कुल नहीं भूलना चाहिए. इनमें मौजूद ओमेगा 3 फैटी एसिड शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होता है.

फल
अगर आप जल्दी गर्भधारण करना चाहती हैं तो फलों में संतरा, स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी और किवी जैसे फलों का रोजाना सेवन करना बिल्कुल न भूलें. इन फलों में मौजूद विटामिन सी जल्दी गर्भधारण करने में मदद करता है.

यह भी पढ़ेंः बारिश में पार्टनर के साथ करना है रोमांस, तो ये जगहें हो सकती हैं बेस्ट ऑप्शन

रेशा युक्त आहार
अपने भोजन में रेशा युक्त आहार जैसे साबुत अनाज, गेहूं की रोटियां, ब्राउन राइस और बींस को जरूर शामिल करें. ये पाचन तंत्र को मजबूत बनाने के साथ प्रजनन क्षमता को भी बेहतर बनाता है.

शराब और धूम्रपान से बचें
धूम्रपान और शराब का सेवन गर्भधारण की क्षमता को बुरी तरह से प्रभावित करता है. अगर आप गर्भधारण करना चाहती हैं तो इनसे दूरी ही आपके लिए बेहतर रहेगी

मैजिक मिल्‍क
दूध में कैल्शियम के साथ-साथ प्रोटीन की भी अधिक मात्रा होती है. दूध में मौजूद प्रोटीन की मदद से फर्टिलिटी हॉर्मोन जल्दी बनने में मदद मिलती है. बता दें, हाई फैट डेयरी प्रोडक्‍ट फर्टिलिटी की उम्मींद ज्यादा बढ़ा देते हैं.