logo-image

सुबह चाय-कॉफ़ी की जगह इन चीज़ों को पीना करें शुरू, शरीर को मिलेगा फायदा

कई लोग ये नहीं जानते कि अगर सुबह की शुरुआत बिना चाय के हो तो बहुत फायदेमंद होता है. सुबह की शुरुआत आप चाय छोड़ कर बहुत सारे चीज़ों के साथ कर सकते हैं.

Updated on: 22 Apr 2022, 06:47 PM

New Delhi:

सुबह की शुरुआत हिंदुस्तान में सिर्फ चाय के साथ होती है. लेकिन कई लोग ये नहीं जानते कि अगर सुबह की शुरुआत बिना चाय के हो तो बहुत फायदेमंद होता है. सुबह की शुरुआत आप चाय छोड़ कर बहुत सारे चीज़ों के साथ कर सकते हैं. कुछ हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक सुबह खाली पेट चाय-कॉफी पीने से एसिडिटी और पेट संबंधी कई बीमारियां हो सकती हैं. इसलिए सुबह चाय कॉफ़ी के बजाए कुछ ऐसी चीज़ें पीनी चाहिए जो आपको दिन भर हेल्दी रखें.  तो चलिए जानते हैं ऐसी कौन सी ड्रिंक्स है जो आप सुबह के वक़्त चाय की जगह पी सकते हैं.

यह भी पढ़ें- इस गर्मी ट्राई करें चॉकलेट से बनी ये 5 ड्रिंक्स, पीकर हो जाएंगे Cool-Cool

दूध

जानकारों के मुताबिक सुबह के नाश्ते में चाय के बजाए दूध पीने की आदत डालें. दूध को काफी पौष्टिक माना जाता है. विटामिंस, कैल्शियम की मात्रा से भरपूर दूध के नियमित सेवन से हड्डियां और दांत मजबूत होते हैं. 

गुनगुना नींबू पानी

सुबह खाली पेट गुनगुना नींबू पानी पाचन तंत्र और रोग प्रतिरोधक क्षमता को बेहतर बनाता है. वजन बढ़ने से रोकता है और दिन की शुरुआत भी अच्छी होती है. इससे बॉडी भी डिटॉक्स होती है. 

नारियल पानी

सेहत के लिहाज से नारियल पानी भी लाभदायक है. सुबह के वक़्त नारियल पानी का सेवन करना चाहिए. इससे आपकी स्किन की दिक्कत भी गायब हो जाएगी. गर्मी में पेट आपका ठंडा रहेगा. सतह ही आप इन सब के बजाए खाली पेट जूस का सेवन कर सकते हैं. सुबह खाली पेट आंवले का जूस, एलोवेरा का जूस, अनार का जूस पी सकते हैं. 

यह भी पढ़ें-  स्किन की डलनेस और रूखे बालों की दिक्कत से निजात दिलाता है नारियल का दूध