पीएम नरेंद्र मोदी और व्‍लादिमीर पुतिन में है ये 4 समानताएं जो उन्हें बनाती हैं खास

न्यूज स्टेट ब्यूरो  |   Updated On : September 04, 2019 11:08:00 AM
पीएम नरेंद्र मोदी और व्‍लादिमीर पुतिन का फिटनेस कमाल का

पीएम नरेंद्र मोदी और व्‍लादिमीर पुतिन का फिटनेस कमाल का (Photo Credit : )

नई दिल्ली:  

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) रूस (Russia) पहुंच गए हैं. वे रूस के शहर व्‍लादिवोस्‍तक में ईस्टर्न इकोनॉमिक फोरम की बैठक में शिरकत करेंगे. इसके अलावा पीएम नरेंद्र मोदी रूस और भारत के बीच 20वें वार्षिक शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे. उनकी मुलाकात रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से भी होगी. पीएम नरेंद्र मोदी जहां 68 साल के हैं तो वहीं पुतिन 66 वर्ष के हैं. दोनों नेताओं के फिटनेस के चर्चे दुनिया भर में होती रहती है. पीएम मोदी की फिटनेस का आलम तो यह है कि नवरात्र का व्रत रखते हुए वे तुलसी के पत्‍ते के साथ पानी पीकर बड़े-बड़े सम्‍मेलनों को संबोधित कर डालते हैं. एक नजर दोनों नेताओं की फिटनेस पर :

सुबह जगना
पीएम मोदी चाहे कितने भी थके हुए क्‍यों न हों, रोजाना वे सुबह 4-5 बजे उठ जाते हैं. डॉक्टर्स 8 घंटे की पर्याप्त नींद लेने की सलाह देते हैं, लेकिन पीएम मोदी हैं कि 24 में केवल 3-4 घंटे ही साते हैं.

यह भी पढ़ें : अगर ज्योतिरादित्य सिंधिया करते हैं कांग्रेस से बगावत तो क्या करेगी बीजेपी, जानिए पूरा प्लान

दूसरी ओर, पुतिन दिन के मुकाबले रात में ज्यादा एक्टिव रहते हैं. अपना अधिकांश काम वे रात में देर तक जगकर निपटाते हैं. पुतिन मानते हैं कि रात के समय वे अपना काम बेहतर तरीके से निपटा लेते हैं.

योग और सूर्य नमस्‍कार
पीएम नरेंद्र मोदी चाहें जहां भी रहें, योग करना नहीं भूलते. सूर्य नमस्कार, प्राणायाम और योगासन उनके फिटनेस का मूलमंत्र है. जिम जाना पीएम मोदी की आदत में नहीं है. हालांकि सुबह नंगे पैर घास पर टहलना वे नहीं भूलते हैं.

यह भी पढ़ें : VIDEO : जब विराट कोहली ने सात साल के बच्‍चे से लिए आटोग्राफ तो देखें अनुष्‍का ने क्‍या दिया रिएक्‍शन

वहीं, पुतिन जिम में रेगुलर एक्सरसाइज और स्विमिंग भी करके खुद को फिट रखते हैं. दो घंटे स्विमिंग और एक घंटे तक व्‍लादिमीर पुतिन जिम में वर्कआउट करते हैं. पुतिन घुड़सवारी भी करते हैं.

ब्रेकफास्‍ट में फिटनेस का राज
पीएम नरेंद्र मोदी ब्रेकफास्ट में पोहा, खाखरा, भाखरी और अदरक वाली गुजराती चाय लेते हैं. वे शाकाहारी हैं और लंच-डिनर में फ्रूट्स और वेजिटेबल्स के साथ सादा गुजराती या साउथ इंडियन भोजन पसंद करते हैं. दिन में हल्के-फुल्के स्नैक्स लेते हैं.

व्‍लादिमीर पुतिन भी ब्रेकफास्ट को बहुत अहमियत देते हैं. पुतिन के ब्रेकफास्ट में अंडे, दलिया और जूस शामिल होता है. ब्रेकफास्ट और खाने के बाद वह कॉफी भी पीते हैं.

First Published: Sep 04, 2019 10:04:07 AM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो