logo-image

Samosa Recipe: बिना तेल के कुकर में बनाएं समोसे, हेल्दी है ऑयल फ्री आलू समोसे की ये रेसिपी

Samosa Recipe: क्या आप भी समोसा खाने के शौकीन हैं और ऑयली होने की वजह से समोसा नहीं खाते. तो आप डीप फ्राई के झंझट में पड़े बिना आप कुकर में समोसा बना सकते हैं. ये बहुत टेस्टी रेसिपी है.

Updated on: 20 Jun 2023, 11:58 AM

नई दिल्ली:

Samosa Recipe: समोसा खाने के शौकीन लोगों के लिए सबसे बड़ी परेशानी होती है तेल... जी हां मार्केट में मिलने वाले समोसे डीप फ्राई होते हैं जिस वजह से आप अक्सर खाने के बारे में सोचकर फिर मन बनाते हैं कि छोड़ो रहने दो बहुत ऑयली है. अगर आप भी ऐसा ही कुछ करते हैं तो आज हम आपके लिए ऑयल फ्री समोसे की रेसिपी लेकर आए हैं. इन्हें आपको बिल्कुल भी डीप फ्राई करने की जरूरत नहीं है और स्वाद ऐसा की हलवाई के समोसे भी भूल जाओगे. तो आइए जानते हैं कैसे बनाते हैं ऑयल फ्री समोसे. आलू समोसा बनाने के लिए आपको क्या सामग्री चाहिए और समोसा बनाने की विधि क्या है जानिए

समोसे का आटा बनाने के लिए आपको चाहिए...
मैदा - 2.5 कप
बेकिंग पाउडर - 1 /2 छोटा चम्मच
तेल - आधा कप
नमक -1/2 चम्मच से थोड़ा सा ज़्यादा

समोसे का आलू मसाला बनाने के लिए आपको चाहिए
आलू - 5 उबल और मीसे हुए 
मटर के दाने - 1/2 कप
तेल - 1चम्मच
अदरक - 1 चम्मच, घिसा हुआ
हरी मिर्च - 2, बारीक कटी हुई
जीरा पाउडर - 1 चम्मच
धनिया पाउडर - 1 चम्मच
लाल मिर्च पाउडर - 1 चम्मच
अमचूर पाउडर - 1/2 चम्मच
गरम मसाला - 1/4 चम्मच
नमक - 1/2 चम्मच से थोड़ा ज़्यादा (स्वादानुसार)
धनिया - 1-2 चम्मच बारीक कटा हुआ

आलू समोसा बनाने की विधि
ऑयल फ्री समोसा को बेक्ड समोसा भी कहते हैं. इसे बनाने के लिए पहले आप एक बाउल में मैदा लें. उसमें नमक, बेकिंग पाउडर और  तेल डालकर अच्छे से मिला लें. तेल डालने से आटे में मोयन आ जाती है. अब पानी डालकर इसका सख्त आटा गूंथे. आटा गूंथकर हम इसे सेट होने के लिए आधे घंटे के लिए अलग रख देंगे. जब तक समोसे का आटा सेट हो तब तक आप समोसे में भरने वाला आलू मसाला बना लें.
ऐसे बनाएं समोसे का आलू मसाला-  एक पैन गरम करके उसमें एक बड़ा चम्मच तेल डालकर गरम होने दें, 
तेल गरम होने के बाद इसमें हम 1 छोटी चम्मच घिसी हुई अदरक, 2 हरी मिर्च बारीक कटी हुई, 1 छोटा चम्मच जीरा पाउडर डालकर भूनें. अब इसमें आधा कप मटर डालकर मसालों के साथ धीमी आंच पर भून लें, ताकि मसाले जले नहीं. अब इस मिश्रण में आप 5 उबले हुए आलू छोटे छोटे टुकड़ों में कर के डाल दें,और ऊपर से 1 छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर,आधा छोटा चम्मच अमचूर पाउडर, स्वादानुसार नमक, 1-2 चम्मच बारीक कटा हुआ हरा धनिया डालकर अच्छे से मिलाते हुए भून लेंगे। बड़े आलू के टुकड़ों को छोटे टुकड़ों में तोड़ लेंगे मगर ध्यान रखें कि एकदम मैश न करें. मिश्रण को हम 7 -8 मिनट तक अच्छे से भून लेंगे ताकि सारा मॉइस्चर ख़त्म हो जाए और समोसे ज़्यादा देर तक के लिए क्रिस्प रहे. 
स्टफिंग तैयार होने के बाद इसे एक अलग बाउल में निकाल लें. अब आपका आधा काम हो चुका है. अब आपको मैदे के आटे में आलू को भरकर इसका समोसा बनाना है.
जिसे आटे को आपने सेट होने के लिए रखा तो अब उसे निकालकर हाथ से हल्का हल्का मसल लें और लोई बनाएं. ध्यान रखें थोडी सी बड़ी लोई बनाएं जिससे एक लोई में दो समोसे बन सके. अब इसे ओवल आकार में, न ज़्यादा मोटी न ज़्यादा पतली, चपाती की मोटाई में बेलें.
शीट को अब हम दो बराबर हिस्सों में काट लेंगे. एक शीट उठाकर उसके निचले हिस्से पर पानी लगाकर दोनों हिस्सों को मिला देंगे और तिकोन बनाकर समोसे का आकार दे देंगे. अब इसमें 2 चम्मच स्टफिंग डालकर भर लें और दोनों किनारों को मिलाकर दबा दें. ठीक इसी तरह हम बाकी के समोसों को भी बनाकर तैयार कर लेंगे. 
कुकर में बेक करने के लिए हम कुकर की सीटी और गैस किट निकालकर उसमें नमक डालकर गरम कर लेंगे। अब कुकर के अंदर एक स्टैंड रखकर,आसानी से आ जाने वाली प्लेट में ग्रीस किये हुए समोसे रख देंग. प्लेट अंदर रखकर हम कुकर का ढक्कन बंद कर देंगे और 30 मिनट के लिए समोसे बेक करने के लिए रख देंगे. थोड़ा समय ज्यादा लगेगा लेकिन ये हेल्दी समोसे आपको बहुत स्वाद लगेंगे.
समोसे तैयार हैं इसे आप हरी चटनी के साथ परोसें या लाल चटनी के साथ भी परोस सकते हैं